WECD की सजग पहल, 3000 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने लिया प्रशिक्षण

देहरादून। कोरोना महामारी के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां फ्रंटलाइन कार्यकर्ता के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं। ऐसे वक्त में उनके मनोबल को बढ़ाने और क्षमता संवर्द्धन की दिशा में महिला सशक्तिकरण और बाल विकास विभाग लगातार जुटा हुआ है। इसी क्रम में विभाग ने मेरकी फाउंडेशन के साथ 3 साल का अनुबंध किया है।

बीते 27 मई 2021 को संस्था ने पंचायती राज निदेशालय में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें करीब 3000 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए ‘स्वास्थ और सुरक्षा’ के मुद्दे पर ‘स्वास्थ्य सेशन’ का आयोजन किया गया। इस मौके पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरि चंद सेमवाल और एयर फोर्स अधिकारी (सेनि.) एयर मार्शल (डॉक्टर) बुटोला भी मौजूद रहे। इस दौरान कई व्यवहारिक प्रश्नों के उत्तर दिए गए जैसे, फील्ड वर्क के दौरान कार्यकत्रियां अपनी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करें, गर्भवती महिलाओं के साथ काम करते समय किन बातों का ख्याल रखें और काम से लौटने के बाद कार्यकत्रियां अपने परिवार की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करें।
सचिव WECD हरि चंद सेमवाल ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और अभिभावकों के माध्यम से, 0 से 6 साल के बच्चों की ‘बचपन की देखरेख और शिक्षा’ और ‘शैक्षिक परिणाम’ सुधारने के लिए ‘डिजिटल पैरेंट मार्गदर्शन कार्यक्रम’ चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश रही कि कोविड-19 महामारी के दौरान स्वास्थ और सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आत्मविश्वास प्रदान किया तथा उनका मानसिक तनाव कम करने में उनकी सहायता की। इस प्रयास से कोविड-19 के खिलाफ जमीनी लड़ाई और मजबूत होगी।

Leave a Reply