प्रधानमंत्री केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स 

नई दिल्ली : कोराना संकट के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसमें तय किया गया है कि पीएम केयर्स फंड से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स खरीदे जाएंगे। इसके साथ-साथ 500 नए प्रेशर स्विंग अब्जोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए भी पीएम केयर्स फंड का पैसा इस्तेमाल होगा।

पीएम मोदी द्वारा की गई एक हाई लेवल मीटिंग के बाद यह तय किया गया है। इस मीटिंग में मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई में आ रही दिक्कतों पर बात की गई थी। पीएम मोदी ने मीटिंग में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे लोग जल्द से जल्द ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स खरीदने का काम करके इनको राज्य सरकारों को सौंप दें। ये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स पहले उन राज्यों को लिए जाएंगे यहां कोरोना केस ज्यादा हैं।इससे पहले पीएम केयर्स फंड से 713 नए प्रेशर स्विंग अब्जोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट लगाने की बात कही गई थी. ये ऑक्सीजन प्लांट जिला स्तर पर लगने हैं। पीएम केयर्स फंड से जो नए 500 ऑक्सीजन प्लांट बनाने की बात हुई है उनको डी.आर.डी.ओ. तैयार करेगा।

पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स, नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र से खासकर जिला मुख्यालयों, छोटे शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी। आगे कहा गया है कि पीएसए संयंत्र, पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स से मांग वाली जगह ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी, भंडारण-पहुंचाने संबंधी चुनौतियों का समाधान निकलेगा।

Leave a Reply