राज्यों को फ्री में ही वैक्सीन देगा केंद्र: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने  बताया कि केंद्र सरकार के लिए कोरोना की दोनों वैक्सीन कारेट 150 रुपए प्रति डोज ही रहेगा। इस रेट पर केंद्र वैक्सीन खरीदकर पहले की ही तरह राज्यों को मुहैयाकराता रहेगा। कंपनी से सीधे वैक्सीन खरीदने की स्थिति में ही राज्य सरकारों को वैक्सीन के लिए पैसे देनेहोंगे। केंद्र सरकार राज्यों को कोरोना की दोनों वैक्सीन बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराएगी।स्वास्थ्य मंत्रालयने कहा है कि सरकार की तरफ से टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा।

इसके तहत प्राथमिकता वाले ग्रुप्स को फ्री में वैक्सीन लगाई जा रही है। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइनवर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल है।वैक्सीन का पहला डोज ले चुके हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी। वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी दूसरा डोज लेने के लिए तरजीह मिलेगी। ये पूरा काम तय रणनीति के साथ किया जाएगा।

 निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज पर बेचा जाएगा वैक्सीन

कीमतों पर हो रहे विवाद पर कोवीशील्ड का प्रोडक्शन कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने सफाई दी है।कंपनी का कहना है कि वैक्सीन के कुछ हिस्से को ही निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज पर बेचा जाएगा। यह कीमत अब भी दूसरे मेडिकल ट्रीटमेंट के मुकाबले काफी कम है। कंपनी के मुताबिक, एडवांस फंडिंग के कारण शुरूआत में वैक्सीन की कीमतें दुनिया भर में कम थीं। अब इसमें बड़े पैमाने पर निवेश करना होगा। ज्यादा प्रोडक्शन के लिए कैपेसिटी बढ़ानी होगी।

कंपनी ने कहा कि भारत और दुनिया में वैक्सीन की कीमतों के बीच गलत तुलना की गई थी। कोवीशील्डआज बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन है। अभी हालात बहुत मुश्किल हैं। वायरस लगातार म्यूट हो रहा है, जबकि लोग पर खतरा बना हुआ है। ऐसे में हमें महामारी से लड़ने के लिए अपनी कैपेसिटी बढ़ाकर लोगों की जान बचानी चाहिए।

Leave a Reply