डीएच में कोविड वार्ड के हाल बेहाल, चम्पावत में लाइट जाते ही बंद हो जाती है ऑक्सीजन

चम्पावत। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच संक्रमण का ग्राफ चम्पावत जिले में बढ़ रहा है। इस दौरान जिला अस्पताल में बने कोविड सेंटर के हाल बुरे हैं। शुक्रवार को लाइट जाने पर ऑक्सीजन बंद हो जाने का एक आडियो वायरल हो जाने से स्वास्थ्य महकमे की बदइंतजामी की पोल खुल गयी है।

जनपद में वर्तमान में कुल 355 कोरोना के एक्टिव केस हैं। जिनमें से अधिकांश होम आइशोलेशन में हैं। पचास के करीब अस्पतालों में भर्ती है। जिनमें से एक दर्जन को चम्पावत जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है। लेकिन यहां ऑक्सीजन को लेकर अलग से सिलेंडर की व्यवस्था नहीं है। ऑक्सीजन लाइन से ही हर बेड तक मास्क उपलब्ध है। लेकिन बिजली भंग होते ही ऑक्सीजन सप्लाई भी ठप पड़ जाती  है।

बृहस्पतिवार की रात्रि को जब बिजली गुल हुई तो ऑक्सीजन सप्लाई भी ठप पड़ गयी। ऐसे में सांस लेने में दिक्कत झेल रहे एक मरीज ने एक परिचित को बदइंतजामी की जानकारी दी और बताया कि बिजली जाने के बाद जनरेटर भी नहीं चलाया जाता है। शुक्रवार को यह आडियो वायरल होने से खलबली मची है। सीएमएस डा. आरके जोशी ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। अलग से सिलेंडर भी है और मरीज की स्थिति के अनुसार मुहैया कराए जाते है।

अभी नहीं है क्वारंटीन सेंटर

जिले में अभी सरकारी स्तर पर क्वारंटीन की व्यवस्था नहीं हैं। अलबत्ता जिला प्रशासन ने जिला मुख्यालय चम्पावत सहित लोहाघाट, टनकपुर, बनबसा, पाटी बाराकोट में ऐसे भवनों, होटलों आदि को चिंहित कर लिया है। जहां विगत वर्ष की तरह क्वारंटीन सेंटर बनाए जा सकें। डीएम विनीत तोमर ने दो रोज पहले प्रशासनिक टीम के साथ ऐसे सेंटरों का मौका मुआयना किया है।

 

Leave a Reply