महाकुंभ: शाही स्रान को लेकर कुंभ नगरी तैयार, कोविड रिपोर्ट जरूरी

देहरादूनः  महाकुंभ में कल सोमवती अमावस्या पर होने वाले दूसरे शाही स्रान को लेकर मेला एवं पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि महाकुंभ के स्रान को देखते हुए बाहरी राज्यों से हरिद्वार आने वाले वाहनों के रूट तय कर दिए गए हैं भारी वाहनों का हरिद्वार में प्रवेश बंद कर दिया गया है तथा विभिन्न प्रांतों से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग एरिया बनाए गए हैं।

नहीं चलाई गयी है विशेष ट्रेनें , सामान्य ट्रेनें चलेंगी

रेलवे ने भी इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए विशेष ट्रेनें नहीं चलाई है केवल सामान्य ट्रेनें चलेंगी जो हरिद्वार से पहले ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी वहां से यात्रियों को टेंपो और अन्य साधनों से अपने-अपने गंतव्य की ओर जाना होगा। महाकुंभ का पहला शाही स्रान 11 मार्च को शिवरात्रि के दिन हो चुका है जबकि मुख्य स्रान 14 अप्रैल को होगा इस महीने कुल 3 शाही स्रान होंगे जिसमें 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या का स्रान 14 अप्रैल मेष सक्रांति तथा 27 अप्रैल को पूर्णिमा का स्रान होगा वह मेले को दृष्टिगत रखते हुए हरिद्वार को कई जोन तथा सेक्टरों में बांटा गया है इस बार मेला प्रशासन की ओर से कई नए घाट वह पुल भी बनाए गए हैं।

हरिद्वार  बॉर्डर पर भारी सुरक्षा बल तैनात

हरिद्वार के सभी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं जगह-जगह जांच की जा रही है तथा बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट ना होने पर उन्हें लौटाया जा रहा है साथ ही लोगों को कुंभ पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है ड्रोन कैमरो के जरिए भीड़ एवं यातायात पर निगाह रखी जा रही है साथ ही मेला भवन में कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है इसके माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा मेले पर भीड़ एवं यातायात नियंत्रण में इसकी मदद ली जा रही है।

 

Leave a Reply