महामारी के बदलते स्वरूपों से वैज्ञानिक परेशान

coronavirus की शुरुआत चीन से हुई थी। वायरस तेजी से विश्व भर में अपना पैर प्रसार लिया। कोरोना की शुरुआत से इसके तीन प्रमुख आम लक्षण देखने को मिले हैं, जिनमें बुखार, लगातार खांसी और स्वाद या गंध का बदलना शामिल है। यह तीनों लक्षण कोरोना के संभवता शुरुआती संकेत हो सकते हैं।
कोविड सिम्पटम स्टडी ऐप के मुताबिक आपके शरीर का तापमान यह जानने में मददगार हो सकता है कि क्या आप इस वायरस से संक्रमित हैं या नहीं। इसके मुताबिक अगर आपके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा गर्म रहता है, तो यह कोरोना संक्रमित होने का संकेत हो सकता है।महामारी के बदलते स्वरूपों ने लोगों के साथ ही वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ाई है, वायरस के सात नए लक्षणों से विशेषज्ञों की परेशानी बढ़ा दी है। नए लक्षणों से अलग है ये। लोगों को सलाह दी जाती है कि कोरोना वायरस के हल्के लक्षणों को लेकर भी सतर्कता बरतें।
दुनिया भर के लोग अब कोरोना वायरस के आम लक्षणों के बारे में जागरूक हो चुके हैं, लेकिन विशेषज्ञ अब इस महामारी से होने वाली कई परेशानियों पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। केवल आम लक्षणों की ही चिंता और पहचान करने से लोगों को इससे संक्रमित होने का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए ब्रिटेन के वारिंगटन, चेशायर के स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे जुड़े सात नए लक्षणों को बताया है।

Leave a Reply