छठ पूजा को लेकर एनडीआरएफ की टीम तैनात

पटना : छठ पूजा को लेकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में गंगा घाट पर एनडीआरफ की तैनाती की गई है। टीम का नेतृत्व 9वीं बटालियन राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल बिहटा की 14 टीमें कमांडेंट विजय सिन्‍हा कर रहे हैं। इस दौरान मोटर चलित नाव के साथ सैकड़ों जवान चुस्त दुरुस्त व मुस्तैद हैं। कमाण्‍डेंट के निगरानी में बिहार के विभिन्न जिलों के नदी घाटों पर डंटे हैं। जिसमें बक्‍सर, भोजपुर, सारण, दरभंगा तथा सुपौल शामिल हैं, लगाई गई हैं। इसके अलावा झारखंड के रांची में 03 टीमें और देवघर में भी एक टीम तैनात की गई है।राजधानी में छठ महापर्व की व्यापकता को देखते हुए सिर्फ गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर इनमें से 07 टीमों को तैनात किया गया है। आज नहाय खाय के दिन प्रात:काल से ही इन्‍फलैटेबल मोटर बोट एवं अत्‍याधुनिक बचाव उपकरणों के साथ सभी जवान अपने कर्तव्य पर मौजूद देखे गए।कमांडेंट श्री सिन्‍हा ने बताया कि इस साल छठ पर्व में 9वीं बटालियन के 4 सौ से अधिक बचावकर्मी 104 इन्‍फलैटेबल मोटर बोटों के साथ दानापुर पीपापूल घाट से पटना सिटी भठ़ठा घाट तक गंगा नदी घाटों पर तैनात किये गये है।
छठ पूजा के दौरान पटना में अलग-अलग गंगा घाटों पर किसी भी प्रकार की मदद के लिए 9 बटालियन एनडीआरएफ के कंट्रोल रूम व मेडिकल बेस भी स्थापित किये गए है।
कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कमाण्‍डेंट श्री विजय सिन्‍हा ने भी सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशनिर्देशों का पालन करें।

Leave a Reply