ऑक्सीजन प्लांट का शाह ने किया उद्घाटन, बोले- दूसरे राज्यों को देंगे अतिरिक्त ऑक्सीजन

गांधीनगर : देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने के उपायों पर चर्चा के लिए एक हाईलेवल बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में फैसला लिया गया कि ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों पर से मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर हटाया जाएगा।

इसके अलावा बैठक में पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि राजस्व विभाग इस बात को सुनिश्चि करे कि ऑक्सीजन और इलाज से जुड़े उपकरणों का निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस हो।देश में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच ऑक्सीजन की किल्लत बहुत ज्यादा हो गई है। दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। हालात इतने बदतर हैं कि सुप्रीम कोर्ट को इस मुद्दे पर स्वतः संज्ञान लेना पड़ा।
ऑक्सीजन की किल्लत के मद्देनजर गुजरात के गांधीनगर में एक ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर के कोलवाड़ा गांव के आयुर्वेदिक अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल रहे। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम केयर्स फंड के तहत देश में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसी अभियान के तहत गुजरात में 11 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। गुजरात में ऑक्सीजन की जितनी अतिरिक्त मात्रा का उत्पादन किया जाएगा, वो दूसरे राज्यों में बंटेगा।

Leave a Reply