धर्मतला में 38 घंटे से जारी जूनियर डॉक्टरों का अनशन, वरिष्ठ डॉक्टर भी हुए शामिल

कोलकाता। धर्मतला में सात जूनियर डॉक्टरों का अनशन तीन दिनों से जारी है। शनिवार रात से इन छह डॉक्टरों ने खाना छोड़ दिया था और एक डॉक्टर रविवार रात से अनशन कर रहे हैं। इस अनशन में अब वरिष्ठ डॉक्टर भी शामिल हो गए हैं। सोमवार सुबह से कई वरिष्ठ डॉक्टर अनशन स्थल पर पहुंचे और समर्थन जताते हुए 24 घंटे तक अनशन करने की घोषणा की है।

जूनियर डॉक्टरों के इस अनशन को लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अनशनकारी डॉक्टरों ने स्वच्छता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए अनशन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं ताकि उनके क्रियाकलाप पर नजर रखी जा सके और कोई सवाल न उठे।

शुरुआत में अनशन में आरजी कर अस्पताल का कोई डॉक्टर शामिल नहीं था, जिससे इस बात पर सवाल उठे कि आरजी कर के आंदोलन से जुड़े डॉक्टर इस अनशन से दूरी क्यों बना रहे हैं। इसके बाद रविवार रात आरजी कर के डॉक्टर अनिकेत महतो भी इस अनशन में शामिल हो गए, जिससे अब उनके समर्थन की भी पुष्टि हो गई है।

धर्मतला के अनशन स्थल पर जूनियर डॉक्टरों ने दो बायो टॉयलेट भी लगाए हैं, जिनमें से एक महिलाओं और दूसरा पुरुषों के लिए है। हालांकि, पुलिस की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई लिखित अनुमति नहीं मिली है। डॉक्टरों का कहना है कि शनिवार रात पुलिस ने बताया था कि यह स्थान ‘ग्रीन जोन’ है, जहां टॉयलेट लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। बावजूद इसके, डॉक्टरों ने बायो टॉयलेट लगा दिए ताकि अनशन के दौरान कमजोरी की स्थिति में उन्हें ज्यादा दूर न जाना पड़े।

अनशन स्थल पर बायो टॉयलेट की इजाजत और अनशन के लिए पुलिस की आधिकारिक अनुमति को लेकर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। शनिवार रात को इस बाबत पुलिस मुख्यालय लालबाजार को ईमेल भेजा गया था, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। इसके बावजूद, डॉक्टरों का कहना है कि वे अपने अनशन को जारी रखेंगे।

Leave a Reply