99 करोड़ खर्च, फिर भी मोटर मार्ग धंसा

गुप्तकाशी। एनएच विभाग की ओर से लगभग 99 करोड़ की लागत से हाल ही में निर्मित कुंड गुप्तकाशी मोटर मार्ग कई स्थान पर क्षतिग्रस्त हो गया है। भैसारी गांव के निकट लगभग 10 मीटर सड़क जमीदोज हो चुकी है। इस कारण यह स्थान जानलेवा बना है। यक्ष प्रश्न यह है कि आखिरकार जब इस स्थान पर कई वर्षों से जमीन लगातार धंस रही थी तो मजबूत क्यों नही किया गया।

दरअसल, काकडा गुप्तकाशी मोटर मार्ग कई वर्षों से क्षतिग्रस्त एवं जानलेवा बना हुआ था। आलम यह था कि इस स्थान पर केदारनाथ पहुंचने वाले यात्री आठ से दस घंटे जाम में फंसे रहते थे। स्थिति को देखते हुए मार्च माह में राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा लगभग 99 करोड रुपए की धनराशि का यह आठ किलोमीटर मोटर मार्ग का सुधारीकरण, डामरीकरण, पुश्ते और स्क्रबर निर्माण किया गया, लेकिन डामरीकरण के कुछ ही दिनों बाद कई स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे पड़ गए । हाल ही में हुई बरसात के बाद कालीमठ बैंड के निकट भैसारी में राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग दस मीटर धंस चुका है। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ।

स्थानीय लोगों ने बताया कि इस स्थान पर कई वर्षों से धंसाव जारी था। ऐसे में बिना पक्के प्लम या पुश्ते दिए हुए आखिर क्यों क्षत्रिग्रस्त मार्ग पर डामर बिछाया गया। दूसरी ओर कुंड में पुल क्षतिग्रस्त होने से गुप्तकाशी कुंड मोटर मार्ग फिलहाल बंद किया गया है, लेकिन कालीमठ बैंड डायवर्जन पर ना तो कोई पुलिस बल तैनात है और ना ही एनएच विभाग द्वारा आवाजाही बंद संबंधित कोई साइन बोर्ड ही लगाया गया है। इस कारण गुप्तकाशी से रुद्रप्रयाग आदि स्थानों की ओर जा रहे दो पहिया वाहन चालक कुंड तक जा रहे हैं। बाद में वहां पर बंद होने से वह बैरंग वापस आ रहे हैं। गत कई दिनों से साइन बोर्ड के संबंध में विभाग को अवगत कराने के बाद भी अभी तक ना ही साइन बोर्ड यहां पर लगा है और ना ही क्षतिग्रस्त मोटर मार्ग के सुधारीकरण का ही कार्य किया जा रहा है।

वहीं अधिशासी अभियंता निर्भय सिंह ने बताया कि शीघ्र इस स्थान पर साइन बोर्ड लगाया जाएगा और धंसे मोटर मार्ग पर मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply