श्री मुन्ना सिंह चौहान: जटिल विधायी मामलों के विशेषज्ञ और बहस के अग्रणी

शीशपाल गुसाईं 

भराड़ीसैंण (गैरसैंण ) से लौटकर।
संसदीय मामलों में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले भाजपा विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने दो दिन पहले गैरसैंण विधानसभा सत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उनके विचारोत्तेजक पूरक प्रश्न के कारण विधानसभा ने नगर निगम में आरक्षण के लिए विधेयक को प्रवर समिति को भेज दिया, जिससे मजबूत विधायी जांच के महत्व पर प्रकाश डाला गया। विधानसभा के भीतर मुन्ना सिंह का प्रभाव निर्विवाद है, उनके योगदान ने उनके साथियों और जनता दोनों का ध्यान आकर्षित किया है। अपने तार्किक तर्कों और गहरी अंतर्दृष्टि के लिए जाने जाने वाले, वे अक्सर सरकार के दृष्टिकोण को उस मजबूती और स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करते हैं, जिसे कई लोग मंत्री पद की योग्यता मानते हैं। इसके बावजूद, चौहान कभी भी मंत्री पद हासिल नहीं कर पाए, यह एक ऐसा तथ्य है जो उनकी स्पष्ट क्षमताओं और उनके द्वारा प्राप्त सम्मान को देखते हुए सामने आता है। विधानसभा में एक शक्तिशाली और मुखर आवाज के रूप में उनकी आवर्ती भूमिका सार्वजनिक सेवा और विधायी प्रक्रिया के प्रति उनके समर्पण को दर्शाती है। महत्वपूर्ण मुद्दों से जुड़ने और आवश्यक चर्चाओं को आगे बढ़ाने की चौहान की क्षमता लोगों के लिए अमूल्य है।

मुन्ना सिंह चौहान की राजनीतिक यात्रा शासन और विधायी मामलों की उनकी गहरी समझ से चिह्नित है। अपने वर्तमान कार्यकाल से पहले, उन्होंने पार्टी और सरकार के भीतर विभिन्न पदों पर कार्य किया है, नीतिगत चर्चाओं और विधायी प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जटिल मुद्दों को स्पष्टता के साथ संबोधित करने की उनकी आदत ने उन्हें अक्सर विधानसभा में महत्वपूर्ण बहसों में सबसे आगे रखा है। विधायक के रूप में, चौहान विकास और लोक कल्याण के मुखर समर्थक रहे हैं। उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि और अनुभव उन्हें जटिल विधायी मामलों का विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है, जिससे वे अपनी पार्टी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बन जाते हैं। उल्लेखनीय रूप से, प्रासंगिक प्रश्न पूछने और तार्किक तर्क देने की उनकी क्षमता ने उन्हें राजनीतिक स्पेक्ट्रम में सम्मान दिलाया है।

शिक्षा

मुन्ना सिंह देहरादून जिले के जौनसार में रखटाड़ गांव, खत- बहलाड़. कालसी से आते हैं। उनकी शिक्षा यात्रा प्राथमिक विद्यालय क्वासा से प्राथमिक शिक्षा के लिए शुरू हुई, उसके बाद माध्यमिक शिक्षा के लिए मसूरी के घनानंद इंटर कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने आगे भौतिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त की, देहरादून के डी.ए.वी. (पी.जी.) कॉलेज से एमएससी की डिग्री हासिल की।

1982 में डीआरडीओ में वैज्ञानिक

चौहान के पेशेवर करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब वे 1982 से 1986 तक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और इंजीनियरिंग मंत्रालय में शामिल हुए। हालांकि, उन्होंने 1987 में अपने सरकारी पद से इस्तीफा देने का साहसिक निर्णय लिया,* *और सार्वजनिक सेवा और राजनीतिक सक्रियता पर अपना ध्यान केंद्रित किया।वह अमेरिका में फैलोशिप के लिए जाने वाले थे। लेकिन उन्होंने जौनसार की पहली महिला बीडीओ फरुखाबाद की सलाह पर हॉस्टल में रह रहे जौनसारी बच्चों को मोटिबेट करने के चलते राजनीति में आना पड़ा।

1988 में कालसी ब्लॉक प्रमुख

*मुन्ना सिंह की राजनीति में उनका प्रवेश तब शुरू हुआ जब वे 1988 में कालसी के ब्लॉक प्रमुख के रूप में चुने गए, यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि थी, क्योंकि उस समय वे जेल में थे। इसने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी उन्होंने लोगों की सेवा करने के लिए उनके समर्पण को प्रदर्शित किया। ग्राम पंचायतों का उन्होंने खूब अध्ययन किया, वही उनके आगे के लिए जीत के आधार बने।

1991, 1996, 2007, 2017, 2022 में विधायक चुने गए।

1989 में वह चकराता से विधानसभा का चुनाव स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में हार गए। इसके बाद, चौहान 1991 में जनता दल से विधायक के रूप में चकराता विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए। 1993 में वह कांग्रेसी प्रीतम सिंह से मात्र 500 मतों से विस् चुनाव हार गए। 1996 में, सपा से चौहान ने एक बार फिर 16 हजार से अधिक मतों के महत्वपूर्ण अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को हरा कर अपनी राजनीतिक सूझबूझ साबित की। विधायक के रूप में उनके कार्यकाल में उन्हें विधानसभा के पीठासीन बोर्ड में नियुक्त किया गया, जहाँ उन्होंने अध्यक्ष की बेंच से महत्वपूर्ण निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके योगदान को मान्यता मिली, क्योंकि उन्हें उत्तर प्रदेश के शीर्ष दस विधायकों की सूची में स्थान मिला। जन सेवा के प्रति चौहान की प्रतिबद्धता ने उन्हें 2000 से 2002 तक उत्तराखंड अंतरिम विधानसभा का एक अनिवार्य सदस्य बना दिया। विधायी मामलों में उनकी विशेषज्ञता ने उन्हें विधानसभा के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बना दिया, जहाँ उन्होंने प्रमुख नीतियों और निर्णयों को आकार देने में सक्रिय रूप से भाग लिया।संसदीय प्रक्रियाओं में उनकी दक्षता ने उन्हें उत्तराखंड में नव निर्वाचित विधायकों को विधायी प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक के रूप में भी काम करने के लिए प्रेरित किया। 2007 में, चौहान उत्तराखंड विधानसभा के लिए विकासनगर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुने गए, जिससे मतदाताओं के बीच उनकी लगातार लोकप्रियता का पता चला। उन्होंने 2009 में विधायकी से इस्तीफा और भाजपा को अलविदा कह बसपा के टिकट पर टिहरी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा, तीसरे नंबर पर रहे। 2012 में विकासनगर में विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे, मगर हार गए। 9 सितंबर 2012 को भाजपा में घर-वापसी, पत्नी मधु चौहान भी भाजपा में शामिल हो गई। 2017 और 2022 में विकास नगर से बीजेपी विधायक के रूप में फिर से चुने जाने के बाद उनकी राजनीतिक यात्रा फलती-फूलती रही। एक वक्ता के रूप में चौहान की वाक्पटुता और करिश्मा ने उन्हें न केवल अपने निर्वाचन क्षेत्र में बल्कि पूरे उत्तराखंड राज्य में एक सम्मानित व्यक्ति बना दिया है।

2002 में उत्तराखंड जनवादी पार्टी का गठन किया, 32 सीटों पर चुनाव लड़ा!

मुन्ना सिंह चौहान ने 2002 में उत्तराखंड जनवादी पार्टी का गठन किया था, जिसमें उन्होंने 32 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा। वे स्वयं चकराता और विकासनगर दो सीटों पर चुनाव लड़े थे। हालांकि, दुर्भाग्यवश, उनकी पार्टी और स्वयं मुन्ना सिंह चौहान दोनों ही चुनाव हार गए। इस परिणाम ने उन्हें और उनकी पार्टी को राजनीतिक परिदृश्य में अहम चुनौतियों का सामना करने पर मजबूर कर दिया। चुनाव के बाद उत्तराखंड जनवादी पार्टी का भाजपा में विलय कर भाजपा में शामिल हुए।

पत्नी है दूसरी बार देहरादून जिला पंचायत अध्यक्ष!

मुन्ना सिंह चौहान की पत्नी मधु चौहान का राजनीतिक सफर और उनका प्रभाव निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। उन्होंने दो बार देहरादून जिला पंचायत अध्यक्ष का पद संभाला है, जिसमें पहली बार 2008 से 2013 तक और फिर 2019 से वर्तमान तक है। उनका मजबूत राजनीतिक प्रभाव उनके परिवार से भी जुड़ा है, क्योंकि उनके पिता एक आईएफएस अधिकारी रहे हैं। इसके अलावा, मधु चौहान बीजेपी के टिकट पर चकराता विधानसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं। भले ही वह चुनाव जीत नहीं पाईं, लेकिन उनकी मौजूदगी इतनी प्रभावशील है कि कई प्रभावशाली लोगों की नींद उड़ जाती है। यह दर्शाता है कि वह एक मजबूत और प्रभावशाली नेता हैं, और उनके नेतृत्व में जनता का समर्थन भी है।

क्या है प्रवर समिति ?

विधानसभा की प्रवर समिति, जिसे प्रवर समिति या सलेक्ट कमिटी भी कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण संसदीय समिति होती है। इसका गठन विशेष मुद्दों, विधेयकों या मामलों के विस्तृत अध्ययन और जांच के लिए किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि विधेयकों पर गहन विचार-विमर्श हो और उसे और अधिक प्रभावी एवं उपयोगी बनाया जा सके। सदस्यता: यह समिति विधान सभा के सदस्यों से मिलकर बनती है। सदस्यता का चयन अध्यक्ष या विधानसभा द्वारा किया जाता है। विशेषज्ञता: इस समिति के सदस्यों को संबंधित विषय में विशेषज्ञता या विशेष ज्ञान होता है, जिससे वे उस विषय पर गहराई से विचार कर सकते हैं। कार्यकाल: इसका कार्यकाल निश्चित होता है और यह समिति उस विशेष उद्देश्य या कार्य के लिए बनाई जाती है। रिपोर्ट: समिति अपनी जांच या अध्ययन के बाद एक रिपोर्ट तैयार करती है, जिसे विधानसभा में प्रस्तुत किया जाता है। इस रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक संशोधन और निर्णय लिए जाते हैं। स्वायत्तता: समिति स्वतंत्र रूप से कार्य करती है और अपने कार्यक्षेत्र में अधिक स्वायत्त होती है। प्रमुख कार्य: विधेयकों की जांच: विधेयकों की विस्तृत जांच करना और आवश्यक सुझाव देना।विशेष मुद्दों पर अध्ययन: महत्वपूर्ण मुद्दों, समस्याओं या नीतियों की गहन जांच करना। सुझाव देना: नीतियों या कानूनों में सुधार के लिए सुझाव प्रस्तुत करना। महत्व: गहन विश्लेषण: गहन विचार-विमर्श और जांच के माध्यम से विधेयकों और नीतियों को सुधारने का कार्य करती है। पारदर्शिता: समिति की सूचना एवं रिपोर्ट सदन के सदस्यों और जनता के लिए उपलब्ध होती है, जिससे पारदर्शिता बनी रहती है। गुणवत्ता सुधार: विधेयकों और नीतियों की गुणवत्ता सुधारने में सहायक होती है, जिससे जनता के हितों की रक्षा होती है। प्रवर समिति विधान सभा के संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे विधायिका के कार्यों की प्रभावशीलता बढ़ती है।

राज्य आंदोलनकारियों का मामला भी गया था प्रवर समिति के पास !

सितंबर 2023 में उत्तराखंड आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने के निर्णय को आगे की जांच के लिए विधानसभा की प्रवर समिति के पास भेज दिया गया था। मूल रूप से यह सुझाव दिया गया था कि आंदोलनकारियों के परिवार के एक सदस्य को यह आरक्षण मिलेगा। हालांकि, प्रवर समिति में सदस्य मुन्ना सिंह चौहान ने इस आरक्षण लाभ को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने वकालत की कि न केवल परिवार के एक सदस्य बल्कि आंदोलनकारी की विधवाओं सहित सभी परिवार के सदस्यों को नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए। इस सिफारिश ने उत्तराखंड लोक सेवा में पदों को भी लाभ में शामिल कर दिया।

प्रवर समिति को मामला भेजना फायदेमंद साबित हुआ क्योंकि इससे मामले की अधिक विस्तृत और गहन जांच हो सकी। शुरू में आंदोलनकारियों ने मुन्ना सिंह चौहान जैसे विधायकों की आलोचना की थी जिन्होंने मूल प्रस्ताव पर सवाल उठाए थे। इसमें बीजेपी विधायक विनोद चमोली, उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, बीजेपी विधायक प्रीतम सिंह पंवार के व्यापक सवाल आंदोलनकारियों के पक्ष में थे। हालांकि, व्यापक अध्ययन और उसके बाद की सिफारिश के बाद ये आंदोलनकारी परिणाम से खुश हैं। इसी तरह नगर निगम में आरक्षण से संबंधित एक और मामला प्रवर समिति को भेजा गया है। पर्यवेक्षक अब इस समीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं कि इसके बाद क्या सिफारिशें होंगी।

मुन्ना सिंह चौहान की राजनीति में प्रभावशाली प्रगति, संसदीय और विधायी मामलों में उनकी विशेषज्ञता ने सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में एक दुर्जेय नेता के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया है।

Leave a Reply