पार्टी प्रमुख के बाहर आने के बाद सुनीता केजरीवाल की राजनीतिक भूमिका समाप्त होगी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने जेल में बंद अपने पति के संघर्ष के जज्बे को लोगों तक पहुंचाने में ‘‘शानदार’’ भूमिका निभाई है।

उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी प्रमुख के तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद उनकी (सुनीता केजरीवाल) राजनीतिक भूमिका समाप्त हो सकती है। आबकारी नीति मामले में 21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सुनीता केजरीवाल ने उनके और पार्टी के बीच एक सेतु का काम किया है और दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए ‘आप’ के प्रचार अभियान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यहां समाचार एजेंसी के मुख्यालय में ‘पीटीआई’ संपादकों के साथ बातचीत में सिसोदिया ने मीडिया में चल रही उन अटकलों को भी हंसते हुए टाल दिया, जिनमें कहा गया था कि सुनीता केजरीवाल मुख्यमंत्री की भूमिका संभालेंगी। सिसोदिया को पिछले साल 26 फरवरी को आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था। पिछले हफ्ते उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के बाद वह तिहाड़ जेल से बाहर आए। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता के तौर पर वह जेल में रहते हुए भी जानते थे कि पार्टी किस तरह काम कर रही है और केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद वास्तव में क्या होने वाला है।

उन्होंने कहा, ‘‘टीवी देखकर ऐसा लग रहा था कि पूरी पार्टी खत्म हो गई है, सभी नेता हाशिये पर हैं और सिर्फ सुनीता केजरीवाल ही मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं और सिर्फ उनकी शपथ होना ही बाकी है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भविष्यवाणियां इसी तरह की जाती हैं।’’ सुनीता केजरीवाल की ‘‘सुशिक्षित, शिष्ट और अनुभवी महिला’’ के रूप में सराहना करते हुए सिसोदिया ने कहा कि संकट के समय पार्टी को उनकी जरूरत थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे समय में जब उनके पति जेल में थे, पार्टी (आप) को किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत थी जो लोगों तक अपनी पहुंच बना सके और वह अरविंद केजरीवाल की विश्वसनीय, भावनात्मक आवाज बन गईं।’’ सुनीता केजरीवाल ने मार्च में रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की रैली को संबोधित किया था। वह अप्रैल में ‘इंडिया’ की ‘‘न्याय उलगुलान रैली’’ में शामिल होने के लिए रांची भी गई थीं।

सिसोदिया ने कहा, ‘‘सुनीता केजरीवाल द्वारा निभाई गई यह भूमिका अद्भुत थी। टीवी पर उनके भाषण देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा था। मुझे उन पर बहुत गर्व है कि उन्होंने जेल में बंद अपने पति के संघर्ष के जज्बे को बहुत ही बेहतरीन तरीके से लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’’

सुनीता केजरीवाल की भविष्य की राजनीतिक भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अरविंद जी के (जेल से) बाहर आने के बाद यह भूमिका समाप्त हो सकती है। मुझे नहीं लगता कि इसमें इससे ज्यादा कुछ है।’’ सिसोदिया ने कहा कि वह सुनीता केजरीवाल को ‘‘बहुत करीब से’’ जानते हैं क्योंकि दोनों परिवार दशकों से एक साथ हैं। सुनीता केजरीवाल अभी भी हरियाणा में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी के प्रचार में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

Leave a Reply