सरकारी मौज मस्ती की जगह दैवीय आपदा पीडितों की सहायता में लगाये सरकार जनता की गाढी कमाई से उडने वाले हैलीकॉप्टरों को : डॉ. प्रतिमा सिंह

देहरादून । उत्तराखण्ड सरकार के वीआईपी लोगों द्वारा जनता की गाढी कमाई से उड़ने वाले हैलीकॉप्टरों से तीर्थ यात्रा तथा मौज मस्ती करने पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रतिमा सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में भारी बरसात से जनता बेहाल है, जगह-जगह दैवीय आपदा के चलते लोगों की जान सांसत में अटकी हुई है वहीं भाजपा सरकार जनता की गाढी कमाई से उड़ने वाले हैलीकॉप्टरों से तीर्थ यात्रा कर रही है इससे अधिक शर्मनाक और क्या हो सकता है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ। प्रतिमा सिंह ने कहा कि प्रदेश के पर्वतीय जनपदों में कई जगह बादल फटने तथा भारी सैलाब के चलते लोग मलवे में दबे हुए हैं तथा उनको बाहर निकालने के कोई साधन नहीं हैं। कई गांवों से सम्पर्क पूरी तरह से टूट चुका है तथा लोगों के पास खाने-पीने की चीजों की भारी किल्लत हो गई है ऐसे में राज्य सरकार हैलीकॉप्टरों का उपयोग आपदा पीड़ितों की सहायता के बजाय अपनी धार्मिक यात्राओं में कर रही है। उन्होंने कहा कि केदारघाटी में कई तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं तथा उन्हें जंगलों के रास्ते कई दिनों का जोखिम भरा सफर करना पड़ रहा है ऐसे में राज्य की धामी सरकार को चाहिए था कि हैलीकॉप्टर की मदद से उन लोगों को एयर लिफ्ट किया जाता, जिन गांवों में सम्पर्क मार्ग टूटने के चलते राशन नहीं पहुंच पा रही है वहां राशन पहुंचाई जाती, बीमारी से पीडित लोगों को चिकित्सालय पहुंचाया जाता परन्तु राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सारी मानवता ताक पर रखी हुई है।
डॉ. प्रतिमा सिंह ने कहा कि रूद्रप्रयाग जनपद के केदारघाटी, पौडी जनपद के चौथान क्षेत्र में अतिवृष्टि एवं बादल फटने की अप्रिय घटनायें घटित हुई हैं जिससे भारी तबाही का मंजर देखने को मिला है। इस आपदा में कई लोग हताहत हुए हैं तथा आपदा में लापता एवं गम्भीर रूप से घायलों की संख्या का भी सही-सहीं आंकलन नहीं हो पाया है। अतिवृष्टि एवं बादल फटने की घटनाओं के कारण कई गांवों का पूरी तरह से सम्पर्क टूट चुका है जिससे आपदा पीडितों तक राहत भी नहीं पहुंच पा रही है। बादल फटने की घटनाओं के बाद आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लोग दहशत में रात गुजारने को मजबूकर हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जैसे पर्वतीय राज्य में प्रत्येक वर्ष इस प्रकार की घटनायें होती हैं इसके बावजूद मौसम विभाग की चेतावनी के बाद भी बरसात के मौसम से पूर्व संभावित आपदा क्षेत्र के लोगों की जानमाल की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा संवेदनशील क्षेत्र के लोगों के उचित विस्थापन में राज्य की भाजपा सरकार पूरी तरह विफल साबित हुई है और आज जब पूरा प्रदेश आपदा का दंश झेल रहा है तो भाजपा सरकार के वीआइपी आपदा पीडितों की सहायता के बजाय तीर्थ यात्रा पर निकले हैं।

Leave a Reply