जिला पंचायती राज कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

रामगढ़। जिला पंचायती राज कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर शनिवार को उपायुक्त, रामगढ़ चंदन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान सर्वप्रथम जिला पंचायती राज पदाधिकारी निशा कुमारी सिंह के द्वारा उपायुक्त सहित बैठक में उपस्थित अन्य अधिकारियों को पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं योजनाओं के तहत किए गए कार्यों की जानकारी दी गई।पंचायत ज्ञान केंद्र के संचालन के संबंध में चर्चा के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जिन पंचायतों का चयन पंचायत ज्ञान केंद्र के लिए किया गया है उन पंचायतों में जल्द से जल्द पंचायत ज्ञान केंद्र की शुरुआत की जाए। वहीं उन्होंने केंद्र का नियमित संचालन करने, केंद्र पर पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा इसके माध्यम से बच्चों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रत्येक पंचायत में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा कर्मियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक के माध्यम से ही दर्ज होना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। पंचायत में संचालित प्रज्ञा केन्द्रों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने पंचायत में प्रज्ञा केंद्रों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करते हुए आम जनों को प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से मिलने वाली विभिन्न सरकारी सुविधाओं से लाभान्वित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने मनरेगा के तहत होने वाले भुगतान को भी प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

15 वे वित्त आयोग के तहत हो रहे कार्यों के संबंध में उपयुक्त में प्रखंडवार प्रखंड विकास पदाधिकारियों से टाइड एवं अनटाइड फंड के तहत ली गई योजनाओं एवं उनके तहत पूर्ण किए गए कार्यों की जानकारी लेते हुए ससमय योजनाओं को पूर्ण करने, योजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्देश दिए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को 15वें वित्त आयोग के तहत ली जाने वाली योजनाओं में जल संचयन, ग्राउंडवाटर रिचार्ज आदि पर विशेष ध्यान देने सहित अन्य विषयों पर आवश्यक निर्देश दिए। इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने ग्राम पंचायत शिकायत योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत हुए कार्यों की भी जानकारी लेने के क्रम में आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक के दौरान जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारियों, डीपीएम जीसलपीएस, प्रखंड समन्वयकों सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply