स्कोडा ऑटो इंडिया ने कुशाक ओनिक्स में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की पेशकश की इस अपग्रेडेशन ने कुशाक ओनिक्‍स को इसके सेगमेंट में सबसे किफायती ऑटोमैटिक कार बना दिया है

› कुशाक ओनिक्स उन उपभोक्ताओं के लिए शानदार विकल्प है, जो हायर वैरिएंट्स के सबसे ज्यादा पसंदीदा फीचर्स अपनी कार में चाहते हैं

› यह 1.0 टीएसआई इंजन के साथ खासतौर पर उपलब्ध है
› यह छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है, इसमें 6 स्पीड ऑटोमैटिक की भी पेशकश की गई है
› आपके पसंदीदा हायर वैरिएंट्स से हिल होल्ड कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स समेत अन्य फीचर्स पेश किए गए हैं
› इसके सभी वर्जन अब स्टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग्स से लैस हैं

जमशेदपुर: स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपने उत्‍पादों में नए-नए प्रयोग करने की रणनीति को लगातार बरकरार रखते हुए, अपनी 5 स्टार सुरक्षित गाड़ियों में एक और अपग्रेड किया है। कंपनी ने कुशाक ओनिक्स एटी को लॉन्च किया है। स्कोडा के फैंस और उपभोक्ताओं को संतुष्टि तथा पैसा वसूल उत्‍पाद प्रदान करने के उद्देश्य के साथ ओनिक्स को 2023 की पहली तिमाही में मूल रूप से लॉन्च किया गया था। अब स्कोडा ऑटो इंडिया ने उपभोक्ताओं से मिले ताजा फीडबैक के आधार पर कुशाक ओनिक्स का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च किया है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन समेत कई नए फीचर्स हैं, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे किफायती ऑटोमैटिक एसयूवी बनाते हैं।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर पेट्र जेनेबा ने कार में किए गए अपग्रेडेशन के बारे में कहा, “ओनिक्स वैरिएंट हमारे लाइन-अप में एक महत्‍वपूर्ण संकलन है। इसमें एक्टिव ट्रिम की वैल्यू के साथ हायर वैरिएंट्स के कई फीचर्स शामिल किए गए हैं। उपभोक्ताओं से मिले फीडबैक के आधार पर इस नई कुशाक ओनिक्स को लॉन्च किया गया है, जो ज्यादा किफायती और उचित मूल्य पर ऑटोमैटिक कार की बढ़ती मांग की ओर इशारा करती है। दरअसल, जिस कीमत पर कुशाक को उपभोक्ताओं को पेश किया गया है, वह इस पूरी श्रेणी में सबसे किफायती एसयूवी बनाता है। इस एसयूवी के माध्यम से उपभोक्ताओं को किसी भी परेशानी से मुक्त मालिकाना हक की पेशकश की जाती है। हमारा प्रयास लगातार अपने उपभोक्ताओं के करीब जाना और उनकी बात सुनना है और यह हमारे विकास की रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

ओनिक्स एटी पहले लॉन्च की गई ओनिक्स की तरह, स्‍कोडा की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी के मौजूदा एक्टिव और एंबिशन वैरिएंट्स के बीच की गाड़ी है। कुशाक ओनिक्स के बाहरी भाग में एंबिशन वैरिएंट्स के फीचर्स की झलक मिलती है। इसमें से एक डीआरएल के साथ स्कोडा क्रिस्टलीन एलईडी हेडलैंप्स हैं। एसयूवी के फ्रंट फॉग लैंप्स से ज्यादा दृश्यता और सुरक्षा मिलती है। कार को मोड़ते समय कार के टर्न की दिशा में जगमगाती रोशनी मिलती है, जिससे कार को मोड़ते समय उपभोक्ताओं को स्पष्ट रूप से अन्य गाड़ियाँ दिखती हैं। एसयूवी के पिछले हिस्से में वाइपर और डिफॉगर है। इस बदलाव के साथ स्कोडा ऑटो इंडिया में टेक्टन व्हील कवर और बी-पिलर्स में ‘ओनिक्स’ का बैज बरकरार रखा गया है।
मॉडल: कुशाक ओनिक्स 1.0 टीएसआई एटी
एक्स-शोरूम प्राइस: 13,49,000 रुपए

ओनिक्स एटी के केबिन में कई महत्‍वपूर्ण अपडेट्स किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा उपयोगी और टॉप के फीचर्स में हिल होल्ड कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स शामिल हैं। ड्राइवर को अब क्रोम स्क्रॉलर के साथ 2 स्पोक, मल्टी फंक्शन, लेदर स्टीरियंग व्हील मिलती है। केबिन में स्कोडा क्लाइमाट्रोनिक के साथ टच पैनल भी है। इसके फ्रंट में स्क्रफ प्लेट में ओनिक्स लिखा हुआ है। इस कार को खरीदने वाले उपभोक्ताओं को केबिन में स्टैंडर्ड ओनिक्स थीम के कुशन और टेक्सटाइल मैट भी मिलती है। ओनिक्स एटी में किए गए सभी नए अपडेट्स में से एक है कि इसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग्स उपलब्ध कराए गए हैं।

ओनिक्स एटी स्कोडा ऑटो इंडिया के प्रमाणित 1.0 टीएसआई टर्बो चार्ज्ड थ्री-सिलिंडर पेट्रोल इंजन से पॉवर्ड है। यह 85 किलोवॉट (115 पीएस) की पावर और 178 एनएम का टॉर्क डेवलप करती है और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अनुकूल है। ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत अक्टूबर 2022 में नए और सख्त प्रोटोकॉल के अनुसार एसयूवी का क्रैश टेस्ट किया गया। इस एसयूवी ने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से 34 में से 29.64 पॉइंट्स हासिल किए और बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 पॉइंट्स में से 42 पॉइंट्स हासिल किए। कुशाक पहली मेड इन इंडिया कार थी, जिसने वयस्क यात्रियों और कार में बैठे बच्चों की सुरक्षा के लिए पूरे पांच स्टार प्राप्‍त किए थे।

कुशाक को MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया गया है। इसे भारत और चेक गणराज्य की टीम्स ने खासतौर पर भारत के लिए विकसित किया था। इस एसयूवी की डिजाइनिंग में उच्च स्तर पर 95 फीसदी स्थानीयकरण पर खास ध्यान दिया गया है। स्वामित्व की लागत काफी कम है, जिसकी शुरुआत 0.46 पैसे प्रति किलोमीटर से होती है। कुशाक को जुलाई 2021 में पेश किया गया था और इसी प्लेटफॉर्म पर स्कोडा के दूसरे प्रोडक्ट स्लाविया सेडान को मार्च 2022 में बाजार में उतारा गया। कंपनी ने वर्ष 2024 में इसी प्लेटफॉर्म पर ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी का निर्माण शुरू करने की घोषणा की थी। यह वाहन वर्ष 2025 में लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply