हरिद्वार को मिले दो सांसद, एक भाजपा तो दूसरा कांग्रेस का

हरिद्वार। हरिद्वार के स्थानीय लोगों की पहुंच में अब एक के बजाय दो सांसद होंगे और वे दोनों से हरिद्वार में ही संपर्क कर सकेंगे। अच्छी बात यह है कि इनमें से एक भाजपा के तो दूसरे कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचित हुए हैं।

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद हरिद्वार के साथ एक रोचक तथ्य जुड़ गया है। संसद के रिकॉर्ड में हरिद्वार का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा सांसद त्रिवेंद्र सिंह रावत का मूल पता जहां डिफेंस कॉलोनी देहरादून लिखा होगा। वहीं, सोनीपत (हरियाणा) से चुने गए कांग्रेस सांसद सतपाल ब्रह्मचारी का पता थानाराम भवन, कैलाश गली, भूपतवाला, हरिद्वार दर्ज होगा।

वर्तमान में हरिद्वार के मूल निवासी सतपाल ब्रह्मचारी सोनीपत से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में सांसद निर्वाचित हुए हैं। वे विगत तीन दशक से हरिद्वार की राजनीति में सक्रिय हैं। 1978 में हरियाणा के जींद गांव से हरिद्वार अपनी शिक्षा पूरी करने आए सतपाल को लेकर तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि भीमगोड़ा(हरिद्वार) के सनातन धर्म स्कूल में पढ रहा यह छात्र आगे चलकर देश के शीर्ष सदन में बैठेगा।2003 में हरिद्वार के नगरपालिका अध्यक्ष के रूप में अपना राजनीतिक कैरियर शुरु करने वाले सतपाल ब्रह्मचारी ने इसके बाद हरिद्वार से दो विधानसभा चुनाव हारे लेकिन कभी मायूस नहीं हुए। उनके भाग्य में तो उत्तराखंड विधानसभा में बैठने के बजाय सांसद बनना लिखा था,जिसके चलते वह सोनीपत होते हुए लोकसभा पहुंच गए। हरिद्वार के थानाराम आश्रम के परमाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी एक संत होने के साथ समाजसेवी, सहज, सरल,ईमानदार और जमीन से जुड़े कार्यकर्ता हैं। हरिद्वार के शुरुआती समय मे वह संघ में भी सक्रिय रहे हैं। मगर हरिद्वार के पालिका अध्यक्ष से लेकर सांसद बनने तक की राजनीतिक सफलता उन्हें कांग्रेस के माध्यम से मिली।

Leave a Reply