”बानी की तरह, मुझमें भी महत्वाकांक्षा की प्रबल भावना है”- अमनदीप सिद्धू

सोनी सब के नए शो ‘बादल पे पाँव है’ जल्द ही लॉन्च होने वाला है, दर्शक बानी की सरल लेकिन उत्साही दुनिया के बारे में और जानने के लिए तैयार हैं, जिसकी भूमिका अमनदीप सिद्धू निभा रही है। रवि दुबे और सरगुन मेहता द्वारा निर्मित यह शो पंजाब की पृष्ठभूमि पर आधारित है। शो एक मेहनती और दृढ़ संकल्पित लड़की, बानी की कहानी प्रस्तुत करता है, जो ज़िंदगी द्वारा उसके सामने लाने वाली हर बाधा को पार करने के लिए तैयार है।

शो के लॉन्च से पहले, बानी का किरदार निभाने वाली अमनदीप से हुई बातचीत के कुछ खास अंश यहाँ पेश किए गए हैं:

1. क्या आप हमें अपने किरदार बानी के बारे में बता सकती हैं?

बानी एक छोटे शहर की साधारण लड़की है, जो सीमित साधनों के साथ जीने के विचार पर यकीन नहीं करती है। वह मानती है कि भले ही जीवन ने उसे सीमित संसाधन दिए हैं, लेकिन उसे इन तक ही सीमित नहीं रहना है, अपने व अपने परिवार के जीवन को बेहतर बनाना उसके हाथ में है। वह अपनी किस्मत खुद बनाने और अपने जीवन की कहानी खुद लिखने पर यकीन करती है। उसकी इन्हीं खूबियों की वजह से मुझे बानी का किरदार पसंद आया। इसके अलावा, मैं बानी के साथ पूरी तरह से कनेक्ट कर पाती हूँ। वह भावुक है और अपने सपनों से प्रेरित है, असल जीवन में मैं भी ऐसी ही हूँ।

2. ‘बादल पे पाँव है’ में ऐसा क्या खास था जो आपको पसंद आया और आप ने बानी की भूमिका के लिए हाँ कह दी? आपके अनुसार बानी को अन्य किरदारों से क्या अलग करता है?

जो बात मुझे बादल पे पाँव है में सबसे ज्यादा पसंद आई, वह बानी का कभी न हार मानने वाला रवैया था, जिसका मुझ पर गहराई से असर हुआ। बानी की तरह, मुझमें भी न केवल अपने लिए, बल्कि अपने परिवार की भलाई के लिए भी महत्वाकांक्षा की प्रबल भावना है। अपने परिवार के लिए कुछ भी करने की इच्छा और अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जाने की भावना, उसे अन्य किरदारों से अलग करती है। बानी एक प्रेरणा है, जो ज़िंदगी में सामने आने वाली बाधाओं को पार करने के लिए तैयार रहती है।

3. एक अभिनेत्री के रूप में, बानी का किरदार निभाने के लिए आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और आपने इस भूमिका के लिए खुद को कैसे तैयार किया ?

बानी का किरदार निभाना अब तक की मेरी सबसे चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं में से एक रही है। वह ऐसे परिवार की सदस्य है जो वित्तीय रूप से बहुत समृद्ध नहीं है, और उसने अपने परिवार को जीवन भर संघर्ष करते हुए देखा है। वह कड़ी मेहनत और आशावादी नज़रिये के साथ इन समस्याओं को हल करने का जिम्मा उठाती है। वह लालची नहीं है, लेकिन वह निश्चित रूप से अपने परिवार को बेहतर जीवन देना चाहती है क्योंकि उसका मानना है कि कड़ी मेहनत और दृढ़संकल्प से भाग्य बदला जा सकता है। मुझे बानी का किरदार निभाने के लिए लगातार सीखने और एक्सप्लोर करने की आवश्यकता थी। इस मानसिकता में ढलना और कभी न हार मानने वाला रवैया अपनाना प्रेरणादायक अनुभव था। मुझे बानी का किरदार निभाने में मज़ा आ रहा है और मुझे उम्मीद है कि दर्शक भी उसे देखना पसंद करेंगे।

4. यह शो पंजाब पर आधारित है, और खुद पंजाबी होने के नाते, क्या आप इस सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाले किरदारों से बेहतर कनेक्ट कर पाती हैं?

एक सरदारनी होने के नाते पंजाब पर आधारित शो का हिस्सा बनना निश्चित रूप से मेरे लिए काफी फायदेमंद है। मैं स्वाभाविक रूप से बर्ताव, उच्चारण और बारीकियों पर ध्यान दे पाती हूँ। मैं इस संस्कृति से परिचित हूँ, इसलिए इस किरदार और कहानी से जुड़ना मेरे लिए आसान था।

5. चंडीगढ़ में शूटिंग करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

मैं चंडीगढ़ में शूटिंग को लेकर थोड़ी आशंकित थी लेकिन अभी हमें शूटिंग करते हुए एक महीने से अधिक का समय हो गया है, और यह वाकई शानदार अनुभव रहा है। हमने इस क्षेत्र की प्रामाणिकता को बनाए रखने के लिए असली लोकेशंस और इलाकों में सीन्स शूट किए हैं, और मैं इन जगहों पर शूटिंग करने का मज़ा उठा रही हूँ।

6. शो के प्रोमो में, हम बानी को स्टॉक मार्केट की दुनिया में कदम रखते हुए देखते हैं। कहानी के इस पहलू से दर्शक क्या उम्मीद कर सकते हैं?

मैं अभी इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सकती, फिलहाल मैं इतना ही कह सकती हूँ कि आमतौर पर स्टॉक मार्केट की दुनिया को पुरुषों से जोड़ा जाता है, लेकिन अब एक महिला इस दुनिया में कदम रख रही है, और वह इसमें कई चुनौतियों से गुज़रती है।

7. रवि दुबे और सरगुन मेहता की डायनेमिक जोड़ी द्वारा निर्मित प्रोजेक्ट के साथ जुड़कर कैसा महसूस हो रहा है?

रवि दुबे और सरगुन मेहता की डायनेमिक जोड़ी द्वारा निर्मित प्रोजेक्ट के साथ जुड़ना काफी खुशी की बात है। निर्माता होने के अलावा, वे दोनों बेहतरीन कलाकार हैं और मैं हमेशा उनके काम की बहुत बड़ी प्रशंसक रही हूँ। वे बहुत कुशल निर्माता हैं, उनका अनुभव उनके काम में स्पष्ट दिखाई देता है। इस प्रोजेक्ट पर उनके साथ काम करके हर दिन कुछ नया सीखने को मिला है।

8. अंत में, आप दर्शकों को शो के बारे में क्या संदेश देना चाहेंगी, उन्हें ‘बादल पे पाँव है’ क्यों देखना चाहिए?

बादलों पर पाँव है कोई आम शो नहीं है। यह ऐसा अनुभव है जो बड़े सपने देखने की हिम्मत करने वाली, बानी जैसे आम लोगों की आकांक्षाओं, संघर्षों और जीत को दर्शाता है। यह ऐसी कहानी है जो सभी बाधाओं के बावजूद सपनों को साकार करने पर ज़ोर देती है। इसलिए, मैं सभी से अनुरोध करती हूँ कि वे दृढ़ संकल्प और जीवन में बेहतर चीजें हासिल करने के प्रयासों से भरे बानी के सफर को जरूर देखें।

10 जून से, देखें ‘बादल पे पाँव है’ सोनी सब पर, सोमवार-शनिवार शाम 7:30 बजे।

Leave a Reply