देहरादून में खुला मल्टी स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल

देहरादून। विश्वस्तरीय आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं तकनीक के साथ राही नेत्रधाम ने अब देहरादून में अपनी पहला मल्टी स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल का शुभारंभ कर दिया है। अब उत्तराखंड के लोगों को अपने आंख से संबंधित समस्याओं के लिए किसी अन्य राज्य का रुख नहीं करना पड़ेगा। राही नेत्रधाम चारधाम यात्रा के दौरान भी अपनी नि:शुल्क सेवा देगा।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, लेकिन किसी कारणवश वे कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएं। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि आंखें प्रकृति एवं ईश्वर द्वारा प्रदत्त एक अनमोल उपहार है जिससे हम सारी दुनिया की खूबसूरती और अच्छी तथा बुरी चीज देख सकते हैं। बिना आंखों के हम उस सुंदर प्रकृति और दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते, इसलिए आंखों की सुरक्षा और बचाव भी अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में राही नेत्रधाम मानव जीवन रोशन करने की दिशा में देहरादून की जनता को किफायती नेत्र देखभाल और इलाज सुलभ कराने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करेगा।

मुख्य अतिथि रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने रिबन कटिंग अस्पताल का शुभारंभ किया। उनके साथ हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलपति काशीनाथ जीना, शंकरदेव नेत्रालय के अध्यक्ष डॉ. हर्ष भट्टाचार्य, ओके फाउंडेशन के अध्यक्ष राधेश्याम गर्ग मौजूद थे।

चारधाम यात्रा में चलने वाले वाहन चालकों के लिए नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर

उद्घाटन समारोह में डॉ. मोहित गर्ग ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो चुका है। राही नेत्रधाम चारधाम यात्रा में चलने वाले सभी वाहन चालकों के लिए नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर शुरू कर रहा है। यह शिविर पूरे चारधाम यात्रा के दौरान चलता रहेगा।

महिलाएं-पुरुषों एवं युवाओं को प्रशिक्षित कर बनाएंगे आत्मनिर्भर

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. ईशा अग्रवाल बताती हैं कि पहाड़ की महिलाओं को आंखों की बहुत समस्याएं होती है परंतु समय पर उचित इलाज एवं सुविधाएं न मिलने से वे जीवन भर आंखों के कष्ट झेलती हैं। उन्होंने कहा कि दूर-दराज गांव एवं पहाड़ की महिलाओं को सशक्त करने के लिए राही नेत्रधाम में प्रशिक्षण शिविर भी चलाया जाएगा, जिसमें पहाड़ की महिलाएं एवं पुरुषों को यहां प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उन्हें नेत्र देखभाल के विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण देकर पहाड़ के महिलाओं एवं युवाओं को उनके क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply