दलित, पिछड़े कंपनियों में नहीं मनरेगा की लिस्ट में नज़र आते हैं : राहुल गांधी

अमेठी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि दलित,आदिवासी और पिछड़े बड़ी कंपनियों और शासन में नहीं बल्कि मनरेगा की लिस्ट में नजऱ आते हैं। 73 प्रतिशत आबादी होने के बावजूद सरकारी,अर्द्ध सरकारी नौकरियों में दलित,आदिवासी और पिछड़ों की जगह नहीं है। राहुल गांधी सोमवार शाम को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान अमेठी में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में पिछड़ा 50%दलित15%व आदिवासी 8% सहित कुल 73% आबादी है। लेकिन किसी भी सरकारी, अर्धसरकारी नौकरी में दलित, आदिवासी, पिछड़े के लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है, दिल्ली में 90 आईएएस हैं जो सरकार चलाते हैं लेकिन इन आबादी के लोग नहीं हैं, लेकिन सब कमरे में बंद हैं ।

राहुल गांधी ने कहा कि 200 सबसे बड़ी कम्पनियों के मालिकों में भी दलित, पिछड़ा आदिवासी के लोग नहीं हैं । मजदूरों की लिस्ट निकालो,मनरेगा की लिस्ट निकालो आपका नाम रहेगा,73% सब के सब लोग मिलेंगे।

अमेठी के बाबूगंज बाजार में जनसभा में राहुल गांधी ने कहा कि एक साल पहले उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4000 किलोमीटर की यात्रा की । यात्रा में से बहुत सुंदर नारा निकला “नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है।

यात्रा पर हमारे साथ बहुत से लोग आये। जो उनके दिलों में था उसे बताया। बहुत सारी समस्यां बताए । लाखों लोगों ने हमारे पास आकर बहुत से प्रदेश के लोगों ने आकर समस्या बताई।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बहुत से लोगों ने यात्रा को अपने यहां लाने के लिए कहा। जिसके बाद दूसरी यात्रा मणिपुर से निकाली गई।राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में आग लगी है दो गुटों में नफ़रत फैली है आज आप मणिपुर नहीं जा सकते हैं।

हम गये हमको दोनों समाज के लोगों ने बुलाया हमने दोनों समाजों की बातों को सुना और हमारा स्वागत भी किया गया।आज मणिपुर में हिंदुस्तान की सरकार का कंट्रोल नहीं है ।मणिपुर में आग लगी है आज तक हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं गये, मणिपुर जा नहीं सकते।

राहुल गांधी ने कहा कि वाराणसी में हमने यूपी की सच्ची हालत देखी, सड़क पर हजारों युवा शराब पिए सड़कों पर लेटे हैं। शराब पीकर पूरा युवा बाजा बजाकर नाच रहे थे। सुबह हमारे पास युवा रोता हुआ आता है,की पेपर लीक हो गया। जिस नौकरी के लिए पढ़ाई की लाखों रूपए खर्च कर वहीं पेपर पहले से मोबाइल पर वायरल हो रहा है। मीडिया पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि 73% लोगों की बात नहीं होगी ,24 घंटे आज का युवा नशे में है।

अंबानी ,आडानी का बेटा वीडियो नहीं देखता आडानी का बेटा धन गिनता है। अमित शाह का बेटा क्रिकेट चला रहा है,उसको बैट चलाना भी नहीं आता। राहुल गांधी ने कहा कि राममंदिर का फंक्शन धूम धाम से हुआ, लेकिन दलित को नहीं प्रवेश मिला,हमारी राष्ट्रपति को भी नहीं आने दिया, कोई मजदूर नहीं दिखा। राहुल गांधी ने कहा कि किसान दिल्ली जा रहे थे वहां पर दीवार खड़ी करा दी गई, आज किसान पुलिस वालो को खाना खिला रहे हैं लेकिन किसानों को रोका जा रहा है।

राहुल गांधी ने अमेठी की जनता का भव्य स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया।न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय,अनुराधा मिश्रा सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply