बदायूं में कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले को सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी सौगात दी है। राजधानी लखनऊ में सीएम योगी और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस,आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि बदायूं में कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट का शुभारम्भ किया जा रहा है। इस प्लांट से उत्पादित बायो गैस का प्रयोग ऑटोमोबाइल, खाना पकने समेत कई चीजों में किया जा सकेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूपी में एनसीआर समेत कई शहरों में नवंबर माह की शुरुआत से ही स्मॉग समेत कई तरह का प्रदूषण शुरू हो जाता है। जल्द ही इसको सुधरने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यूपी के बदायूं को मिलाकर 8 जनपदों में इस तरह सीबीजी प्लांट लगाए जायेंगे। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसकी परिकल्पना की है और इसे साकार करने का काम हम जरूर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का मुख्य उद्देश्य केवल पर्यावरण सुधार या फिर अपशिष्ट प्रबंधन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से किसानों की आय बढ़ाना और रोजगार के नए अवसर प्रदान करना भी हमारा लक्ष्य है। सीएम ने कहा कि इसके माध्यम से ऊर्जा के एक नए विकल्प को भी हम लोगों तक पहुँचाने का काम करेंगे।
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि साल 2014 में दो प्रतिशत के करीब एथनॉल ब्लेंडिंग का स्तर था जिसे मौजूदा समय में हमने बढाकर अभी तक 12 फीसदी कर लिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने 2025 तक एथनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट 20 फीसदी रखा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बदायूं में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से 50 एकड़ में तकरीबन 135 करोड़ रुपये की लागत से कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट लगाया गया है। इसमें 14 टन प्रतिदिन के हिसाब से बायो गैस का उत्पादन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में आयल कंपनियों की तरफ से प्रदेश में 37 के करीब प्लांट लगाने के आवेदन क्लियर किये गए हैं। जबकि आने वाले समय में 100 के करीब प्लांट यहाँ लगाए जाने हैं। यह बायो गैस पराली के निदान के लिए भी अत्यंत उपयोगी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले यूपी को एक बीमारू राज्य समझा जाता था। लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से आज यूपी देश का ग्रोथ इंजन बनने की तरफ अग्रसर है। उन्होंने कहा कि अयोध्या आने वाले दिनों में विश्व के धार्मिक पर्यटन का केंद्र के रूप में अपनी पहचान बनाएगी।

सीएनजी में ब्लेंडिंग करवाकर होगी बिक्री
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा कि अभी तक सीएनजी में 1 फीसदी के करीब ब्लेंडिंग कर बिक्री की जा रही है। आने वाले समय में इसे बढ़ाकर 5 से 6 फीसदी कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्लांट लगाने के लिए उद्यमियों को 20 करोड़ रुपये तक का अनुदान सेंट्रल फाइनेंस अस्सिस्टेंस की तरफ से दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्लांट लगाने के लिए आरबीआई ने बैंकों को इसे प्रायोरिटी पर रखने के भी निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसको लेकर एक्सिस ड्यूटी की भी राहत दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों से अपशिष्ट की खरीद 54 रुपये प्लस जीएसटी की दर पर की जा रही है। साथ ही बायो गैस की खरीद के लिए 1380 रुपये प्रति टन की दर निर्धारित की गई है।

Leave a Reply