‘इंडिया’ का अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर बनी सहमति

नई दिल्ली। विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम पर शनिवार को आम सहमति बन गयी। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि गठबंधन के संयोजक पद के लिए जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार का नाम प्रस्तावित किया गया लेकिन अंतिम फैसला उन पार्टियों से परामर्श करने के बाद लिया जाएगा, जिनके प्रतिनिधि बैठक में मौजूद नहीं थे।

विपक्षी दलों के नेताओं ने डिजिटल माध्यम से बैठक की और गठबंधन के विभिन्न पहलुओं तथा अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए। सूत्रों के मुताबिक, खरगे को ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाने पर आम सहमति बनी।

उन्होंने कहा कि नेताओं ने बिहार के मुख्यमंत्री एवं जद(यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाने का भी फैसला किया, लेकिन अंतिम फैसला उन पार्टियों से परामर्श करने के बाद लिया जाएगा, जिनके प्रतिनिधि बैठक में मौजूद नहीं थे। हालांकि, आज शाम तक कोई घोषणा नहीं की गई।

कई लोग प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की दौड़ में गठबंधन अध्यक्ष और संयोजक का पलड़ा भारी मानते हैं, लेकिन विभिन्न दलों के नेताओं का कहना है कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार का फैसला चुनाव के बाद ही किया जाएगा। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि खरगे को ‘इंडिया’ गठबंधन का अध्यक्ष नामित किया गया है, जो उनके नेतृत्व और दृष्टिकोण के प्रति विश्वास को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सिर्फ कर्नाटक का गौरव नहीं हैं, वह देश का गौरव हैं और इस समय हमारे सबसे अनुभवी नेताओं में से एक हैं। आज, उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन का अध्यक्ष नामित किया गया है, जो उनके नेतृत्व के प्रति विश्वास को दर्शाता है।’’

शिवकुमार ने कहा, ‘‘उन्हें मेरी शुभकामनाएं और मैं जानता हूं कि वह अपार प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ ‘इंडिया’ गठबंधन का नेतृत्व करेंगे, जैसे उन्होंने कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व किया है।’’ बैठक में शामिल हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने संवाददाताओं से कहा कि संयोजक पद के लिए नीतीश कुमार का नाम सुझाया गया था, लेकिन जद(यू) नेता का विचार था कि पार्टी प्रमुखों की एक टीम बनाई जानी चाहिए और संयोजक नियुक्त करने की कोई जरूरत नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख खरगे और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ-साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बीच भी बातचीत जारी है। राकांपा प्रमुख शरद पवार और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि इस मुद्दे पर कोई विवाद नहीं है। सूत्रों ने कहा कि गठबंधन के नेता आगे की योजना तैयार करने के लिए जल्द ही महीने के अंत में प्रत्यक्ष रूप से बैठक करेंगे।

शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी खरगे से उनके आवास पर मुलाकात की, जहां राहुल गांधी भी मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा भी दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे से संबंधित वार्ता में शामिल हुए। खरगे ने बाद में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि ‘इंडिया’ की समन्वय समिति के नेताओं ने ऑनलाइन मुलाकात की और गठबंधन पर सार्थक चर्चा की।

Leave a Reply