“इंडिया” घटक दलों की बैठक आज, संयोजक नियुक्त पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ ( India) के घटक दलों के प्रमुख नेता  डिजिटल बैठक करेंगे जिसमें गठबंधन को मजबूत करने, सीट बंटवारे पर रणनीति बनाने और इस गठजोड़ का संयोजक नियुक्त करने को लेकर चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने  यह जानकारी दी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इस बैठक में सीट बंटवारे के साथ ही ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ और कुछ अन्य विषयों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इंडिया के घटक दलों के नेता कल 13 जनवरी 2024 को पूर्वाह्न 11:30 बजे ‘जूम’ ऐप के माध्यम से बैठक करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में वे विभिन्न मुद्दों जैसे सीट-बंटवारे को लेकर शुरू हुई बातचीत, 14 जनवरी को इम्फाल के निकट थौबल से शुरू होने जा रही ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में भागीदारी और अन्य महत्वपूर्ण मामलों की समीक्षा करेंगे। बदलेगा भारत,जीतेगा इंडिया।’’

सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी शनिवार सुबह होने वाली इस बैठक में शामिल नहीं होंगी, क्योंकि वह पहले से तय कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। सूत्रों ने बताया कि बैठक में विपक्षी गठबंधन का संयोजक नियुक्त करने पर भी चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक, जनता दल (यूनाइटेड) बिहार के मुख्यमंत्री एवं अपने अध्यक्ष नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की पैरोकारी कर रही है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस इसके पक्ष में नहीं है।

ममता बनर्जी ने ‘इंडिया’ गठबंधन की पिछली बैठक में संयोजक और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम की पैरवी की थी। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीट बंटवारे को लेकर भी निर्णायक बातचीत हो सकती है। सीट बंटवारे के संदर्भ में कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति अब तक कई सहयोगी दलों के साथ चर्चा कर चुकी है।

Leave a Reply