22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

लखनऊ। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की रूप रेखा को तैयार कर लिया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी कर दी है। सभी सरकारी दफ्तर और स्कूल कॉलेजो में अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही अयोध्या में 14 जनवरी से स्वच्छता का प्रदेशव्यापी अभियान शुरू हो जायेगा। जिसमें हर गांव-नगर में होगी साफ-सफाई होगी। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में सभी अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह उत्तर प्रदेश की ग्लोबल ब्रान्डिंग का सुअवसर है। उन्होंने इस बैठक में प्रयागराज माघमेले में साधु-संतों और कल्पवासियों की सुविधाओं के रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। वहीं खिचड़ी मेला, गोरखपुर की सुरक्षा के लिए पूरे क्षेत्र को सुपर जोन/जोन में बांटकर कार्ययोजना लागू करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने नेपाल सीमा से सटे हुए जनपदों में सुरक्षा व्यवस्था के मद्दे नजर अलर्ट रहने का निर्देश भी पुलिस प्रशासन को दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी पर्व त्योहारों के दृष्टिगत सुदृढ़ कानून-व्यवस्था व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के संबंध में मंगलवार को शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पुलिस कमिश्नरों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तान गणों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और व्यापक जनहित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विशेष बैठक में अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज के मंडलायुक्त ने अलग-अलग प्रस्तुतिकरण कर अपनी तैयारियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया और मार्गदर्शन प्राप्त किया।

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर में श्रीरामलला के बालरूप के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा का बहुप्रतीक्षित समारोह होने वाला है। देश-विदेश से धर्म, राजनीति, उद्योग, विज्ञान, सिनेमा, साहित्य, कला सहित अनेक क्षेत्रों के लब्धप्रतिष्ठ जन, संत समाज इसके साक्षी होंगे। मकर संक्रांति से गोरखपुर में खिचड़ी मेला, प्रयागराज में माघ मेला प्रारंभ हो रहा है। फर्रुखाबाद में भी प्राचीनकाल से कल्पवास की व्यवस्था है। इसी माह 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन है, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह है। कानून-व्यवस्था की दृष्टि से आने वाला समय अत्यंत संवेदनशील है। ऐसे में हमें पुख्ता इंतजाम करने होंगे। यह समय हमारे लिए प्रदेश की ग्लोबल ब्रांडिंग का भी सुअवसर है।

अयोध्या में श्रीरामलला के विराजने के चिरप्रतीक्षित अवसर पर जनभावनाओं का गहरा जुड़ाव है। भव्य-दिव्य मंदिर में भगवान के विराजने के इस अवसर पर दिन में लोग देव मंदिरों में भजन-कीर्तन करेंगे और सायंकाल ‘श्रीरामज्योति जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे। विपुल आस्था, आह्लाद और आनंद के इस ऐतिहासिक अवसर पर शिक्षण संस्थाओं और शासकीय कार्यालयों सहित पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश होगा। मदिरा आदि की दुकानें बंद रहें।

Leave a Reply