UP में निवेशकों की संख्या बढ़ी, रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए : CM

लखनऊ। भारत को आगे बढ़ाने के लिए यूपी का विकास बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज उत्तर प्रदेश (UP का चौतरफा विकास हो रहा है। पहले से यहां काफी कुछ बदल चुका है। निवेशकों की जहां संख्या बढ़ी है वहीं रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए हैं। ये बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने आज बुधवार को लोक भवन में आयोजित प्लेज पार्क योजना कार्यक्रम तहत राशि वितरण करते हुए कही।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा यूपी में औद्योगिक पार्क विकसित करने के लिए डेवलपर को जरूरी धनराशि काफी उपयोगी साबित होगी। इस धनराशि का उपयोग निवेश परियोजना के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाएं विकसित करने में होगा। इसमें जमीन समतल करना, चाहरदीवारी बनाना, सड़क, सीवर, पानी, एसटीपी विकसित करना शामिल है। न्यूनतम 10 उद्योग लगने की शर्त के साथ इस पार्क को सरकार ने मंजूरी दी है।

यहां सिडबी डवलपर को वित्तीय मदद उपलब्ध कराएंगे। प्लेज स्कीम के तहत जिले में 10 से 20 एकड़ की निजी जमीन पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए इच्छुक एक व्यक्ति या इससे अधिक व्यक्ति समूह बनाकर जमीन दें सकेंगे। प्रति एकड़ पर शासन की ओर बाउंड्री, पार्क, सड़क और निर्माण के लिए 50 लाख रूप्ये का लोन छह साल के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा। आज बुधवार को इसी क्रम में 51000 करोड़ का मेगा ऋृण वितरण किया गया है।

Leave a Reply