मोदी की गारंटी’ चुनाव जीतने का फॉर्मूला नहीं, यह गरीबों का भरोसा है

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लोगों की पसंद भारतीय जनता पार्टी (BJP) है और जनता के बीच इस बात पर आम सहमति है कि देश को ‘मिली-जुली सरकार’ की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसी सरकारों के दौर के परिणामस्वरूप उम्मीदों को झटका लगा और दुनिया में भारत की छवि खराब हुई। दिए एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मोदी की गारंटी’ चुनाव जीतने के लिए बनाया गया कोई फॉर्मूला नहीं है, बल्कि यह गरीबों का भरोसा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज देश का हर गरीब जानता है कि मोदी अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटेंगे। गरीबों का यही विश्वास मुझे भी ऊर्जा देता है…मैं इस भरोसे को टूटने नहीं दूंगा।’’ मोदी ने यह भी कहा कि 2047 तक भारत को विकसित बनाने के लिए ‘ज्ञान’ यानी जी से गरीब, वाई से युवा, ए से अन्नदाता, एन से नारी शक्ति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

‘वर्ष 2047 तक विकसित भारत’ के लक्ष्य पर चर्चा करते हुए मोदी ने 1922-1947 की अवधि और अगले 25 वर्षों के बीच समानताएं बताईं। उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 1922 से लेकर 1947 तक की अवधि में हर कोई स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान देना चाहता था। मैं लोगों के बीच एक समान आशावाद देखता हूं कि जब हम आजादी के 100 साल का जश्न मनाएंगे, तब तक भारत विकसित देश बन जाएगा। यह ऊर्जा मेरी प्रेरणा शक्ति है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम ‘ज्ञान’ पर ध्यान देंगे, ‘ज्ञान’ को सम्मान देंगे तो विकसित भारत बनेगा। ‘ज्ञान’ का मतलब है जी से गरीब, वाई से युवा, ए से अन्नदाता, एन से नारीशक्ति।’’ भाजपा द्वारा तीन प्रमुख राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के रूप में नए चेहरों को चुनने के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि यह एक ताजा प्रवृत्ति की तरह लग सकता है, लेकिन यह पार्टी के लिए नया नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वास्तव में वह भाजपा के भीतर इस परंपरा का सबसे अच्छा उदाहरण हैं।

मोदी ने कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने तो उनके पास कोई पूर्व प्रशासनिक अनुभव नहीं था और वह विधानसभा के लिए भी निर्वाचित नहीं हुए थे। उन्होंने कहा, ‘‘आज अधिकांश अन्य पार्टियां परिवारवादी पार्टियां हैं और उन्हें यह लोकतांत्रिक मंथन कठिन लगता है।’’ मोदी ने कहा कि भाजपा कैडर-आधारित पार्टी है, जो एक स्पष्ट मिशन से प्रेरित है और इसमें एक ही समय में नेतृत्व की कई पीढ़ियों को साथ लेकर चलने की क्षमता है।

Leave a Reply