बाल बलिदान दिवस आयोजित, वीर बाल बलिदानियों को  किया गया याद 

भारत माता अभिनंदन संगठन द्वारा प्रेरणात्मक संदेश

सिलीगुड़ी । पश्चिम बंगाल भारत माता अभिनंदन संगठन द्वारा 26 दिसंबर को बाल बलिदान दिवस पर देशभक्ति से ओतप्रोत आयोजन किया गया। सर्वप्रथम वर्ष 2020 में भारत माता अभिनंदन संगठन द्वारा देश की जनता के समक्ष 26 दिसंबर के दिन को बाल बलिदान दिवस के रूप में प्रस्तुत किया था ।
26 दिसंबर 1705 में गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबजादे जोरावर सिंह , साहिबजादे फतेह सिंह को तत्कालीन मुगल नवाब वजीर सिंह ने सरहद किले की दीवारों में जिंदा ही चिनवा दिया था। इस्लाम धर्म को नकारते हुए उन्होंने कहा था कि हम सिंह के बच्चे हैं सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं। पूरे देश को इस महान शहादत पर हमेशा ही गर्व रहेगा।
बाल बलिदानियो को याद करते हुए भारत माता अभिनंदन संगठन सिलीगुड़ी शाखा इकाई संगठन की राष्ट्रीय प्रभारी ऋतु गर्ग द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत वीर बाल बलिदानियों को याद करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि आर्य समाज के संवाहक सुभाष नक्कीपुरिया, समाजसेवी अशोक अग्रवाल,संयोजक रविंद्र हवेलियां, वंदना आर्या, रमेश गोयल,   गर्ग द्वारा दीप प्रज्वलित और पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। सुनील सिंघल द्वारा विधिवत संचालन किया गया।
मुख्य वक्ताओं द्वारा बाल बलिदान दिवस पर इस दिवस का महत्व समझाते हुए कहा कि उद्यापन तभी सार्थक होगा जब हम बच्चों को देश के लिए जीना सिखाएंगे हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें देशभक्ति की जीवनी सुनाएं और अच्छे इंसान बनने में सहयोग करें देश के लिए जीना सिखाए, इस दिवस को आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बताया, सभा में उपस्थित सभी के द्वारा गुरु गोविंद सिंह जी की परंपरा को कोटिश नमन किया गया एवं वीर बाल बलिदानों की शहादत को याद करते हुए भारत माता की जय के साथ होने श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।
सुलेख प्रतियोगिता के माध्यम से शारदा शिशु तीर्थ, गुरुकुल, डॉन बॉस्को इत्यादि स्कूल के बच्चों ने प्रतिभागी किया एवं अनुष्का शर्मा, नीपिका राय, ज्योति साहनी ,ज्योति सिंह, प्रिया साहू, सरस्वती साहू, दिव्य साहू, अंबिका साहू, वाणी श्री सिंघल, कृष्णा सिंघल विजेताओं को सम्मानित किया गया।
आरव,अयांश ,मनस्वी शर्मा,दिव्य ,सरस्वती साहू इत्यादि ने देश भक्ति की प्रस्तुति द्वारा सभी का मन मोह लिया। आयुष, किरण और शिल्पी द्वारा शानदार काव्य प्रस्तुति दी गई।
सभी प्रतिभागियों को उपहार देकर सम्मानित किया गया।
लक्ष्मी शर्मा, बेला अग्रवाल, मंजू अग्रवाल,अल्पना ,दुर्गा ,पिंकी, सरिता ,बबीता नक्की पुरीया,रिंकू,प्रीति ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम को गरिमा पूर्ण बनाया।
अंत में  गर्ग द्वारा संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पी डी मित्तल एवं बाल बलिदान दिवस के दिवस के प्रणेता ,प्रिंट मीडिया ,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं सभा में उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया गया जिन्होंने इस कार्य में अपनी उपस्थिति द्वारा बाल बलिदान दिवस की उपयोगिता को सार्थक किया।
श्रीमती गर्ग द्वारा पूरे देश भर में ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए बाल बलिदान दिवस का आयोजन विभिन्न साहित्यिक संस्थाओं के साथ जुड़कर करवाया जा रहा है।जिससे जन-जन प्रभावित है।
देशभक्ति का परिचय देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ व्यक्तियों एवं गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को गरिमा पूर्ण बताया एवं भूरी भूरी प्रशंसा की गई। इस तरह के देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम में सभी को जरूर हिस्सा बनना चाहिए एवं देशभक्ति का बीज बचपन से ही सभी में पल्लवित हो ऐसी कामना की गई।
जलपान द्वारा कार्यक्रम की समाप्ति की गई।

Leave a Reply