राजस्थान से 2 करोड़ की साइबर ठगी का आरोपित गिरफ्तार

Cyber Fraud : एसटीएफ ने यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर वीडियो को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब कर पैसे कमाने का लालच देकर लोगों से ठगी करने के आरोपित को राजस्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपित ने उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों में कई लोगों से करीब दो करोड़ रुपये की ठगी की है। पांच राज्यों की पुलिस को आरोपित की तलाश थी।

एसटीएफ के एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि हरिद्वार निवासी शिकायतकर्ता को साइबर ठगों ने एक कंपनी का एचआर मैनेजर बताते हुए यूट्यूब व इंस्टाग्राम वीडियो को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करने के टास्क देकर पैसे कमाने का लालच दिया और 19 लाख 24 हजार रुपये ठग लिए। इस मामले की जांच निरीक्षक विकास भारद्वाज को दी गई। जांच में सामने आया कि जिस खाते में रकम जमा हुई उसका संचालक नरेंद्र दुखिया निवासी गिरावंडी नागौर राजस्थान है। टीम को राजस्थान रवाना किया गया। टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से आरोपित नरेंद्र दुखिया को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ से पता चला कि नरेंद्र दुखिया ने अपने दोस्त हरचंद दारा के नाम पर खाता खुलवाया था। इसके बाद वह ट्रेडिंग के नाम पर अन्य आरोपित को पैसे ट्रांसफर करता था। आरोपित के खिलाफ गुरुग्राम हरियाणा, बैंगलुरू कर्नाटक, मुंबई महाराष्ट्र, हैदराबाद तेलंगाना, तेलंगाना में साइबर ठगी के मुकदमे दर्ज हैं।

फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से करते हैं संपर्क

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह स्वयं को नामी कंपनियों का एचआर, अधिकारी लोगों को प्रतिदिन तीन से आठ हजार रुपये कमाने का लालच देते हैं।इसके बाद उन्हें लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाते हैं। अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ते हैं। फिर यू-ट्यूब वीडियो लाइक एवं सब्सक्राइब करने का टास्क देते हैं। इसके बाद इसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर उनसे धोखाधड़ी करते हैं। इसके लिए वह फर्जी सिम, आईडी कार्ड तथा फर्जी खातों का प्रयोग करते हैं।

Leave a Reply