PM मोदी से CM स्टालिन ने की मिचौंग क्षेत्रों का दौरा के लिए केंद्रीय टीम भेजने की अपील

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 5,060 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत देने और चक्रवात मिचौंग ( Michaung) से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए एक केंद्रीय टीम (central team) भेजने की भेजने की अपील की । मिचौंग तूफान के कारण चेन्नई और उसके तीन पड़ोसी जिलों में भारी बारिश हुई।

स्टालिन (Stalin) ने कहा कि राज्य सरकार ने भी चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है और एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी तथा केंद्र सरकार से अतिरिक्त धन का अनुरोध करेगी। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार बाढ़ प्रभावित चेन्नई और चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिले में राहत उपाय करने के लिए केंद्र से अंतरिम राहत के रूप में 5,000 करोड़ रुपये की मांग करेगी।

अब स्टालिन ने इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर तत्काल राहत के रूप में 5,060 करोड़ रुपये की केंद्रीय निधि जारी करने की मांग की है। यहां एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है श्री स्टालिन ने मोदी को बताया कि चक्रवात के कारण चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में अभूतपूर्व भारी बारिश हुई। इसके कारण सड़कों, पुलों, सार्वजनिक भवनों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्टालिन ने मोदी को लिखे पत्र में इन तथ्यों का विस्तार से उल्लेख किया है और अंतरिम राहत के रूप में 5,060 करोड़ रुपये तत्काल जारी करने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चक्रवात (जिसके कारण दक्षिण आंध्र प्रदेश तट पर जाने और बापटला के पास भूस्खलन से पहले उत्तरी तमिलनाडु तट में प्रवेश करने पर मूसलाधार बारिश हुई) से हुए नुकसान के विस्तृत आकलन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

नुकसान के प्रभाव पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार होने के बाद केंद्र से अतिरिक्त धनराशि की मांग की जाएगी। उन्होंने मोदी से भारी बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों, विशेष रूप से ग्रेटर चेन्नई क्षेत्र और उसके उपनगरों में (जहां कुछ इलाकों में 45 सेमी तक रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गयी है) का दौरा करने के लिए एक केंद्रीय टीम भेजने का भी आग्रह किया है।

चेन्नई शहर और उसके उपनगरों में चक्रवात के कारण गुरुवार से ही भारी बारिश हो रही थी। शुक्रवार को थोड़ी राहत थी, लेकिन रविवार शाम को इसमें तेजी आयी। इससे पहले शनिवार और रविवार को लगातार बारिश हुयी और सोमवार को पूरे दिन लगभग बिना रुके बारिश हुयी।

मंगलवार की आधी रात और तड़के के आसपास थम रहा है। इस बीच स्टालिन ने लगातार दूसरे दिन शहर के कुछ राहत केंद्रों का दौरा किया और निरीक्षण किया तथा वहां रहने वाले लोगों को राहत सामग्री वितरित की।

Leave a Reply