चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ तेजी से बढ़ रहा है आगे, रेलवे ने रद्द की कोई ट्रेने

Cyclonic storm ‘Michaung : पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ तेजी से आगे बढ़ रहा है।भारत मौसम विभाग (एम.आई.डी.) ने बताया कि तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।

विभाग के अनुसार उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंचने पर चक्रवात के फिर से मुड़ने और उत्तर दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह 5 दिसम्बर को एक तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तट से गुजर सकता है। चक्रवात को देखते हुए साऊथ सेंट्रल रेलवे (Railways) ने 144 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।
वहीं, बंगाल की खाड़ी में पूर्व में आए चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही दिखेंगी। जिसके कारण भदोही जनपदों में भी हल्के बादल छाये रहने के आसार है। मौसम वैज्ञानिक सर्वेश बरनवाल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल सहित देश के विभिन्न भागों में पड़ने की संभावना प्रबल है। मिचौंग के कारण पूर्वा हवाएं बनी रहेगी, लेकिन उसकी गति में वृद्धि देखे जाने के भी आसार हैं जिससे सिहरन के साथ हवाएं 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच की गति से चल सकती हैं।

प्रतिदिन आशिंक धूप होने से रात के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी जबकि दिन का तापमान वर्तमान की तरह ही 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच देखा जाएगा। घने कोहरे का प्रभाव भी अभी जनपद में प्रतिदिन देखे जाने के आसार हैं।

Leave a Reply