राजस्थान : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी, वसुंधरा और पायलट ने डाला वोट

जयपुर। राजस्थान ( Rajasthan) में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए मतदान आज सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक शुरु हो गया। राजस्थान में विधानसभा की 199 सीट पर चुनाव के लिए मतदान ( Voting) शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ।

सुबह 9 बजे तक 9.77% वोटिंग
राजस्थान में सुबह नौ बजे तक 9.77% वोटिंग हो गई है। मतदान के पहले दो घंटे में मिले मतदान प्रतिशत के अनुसार राजस्थान में मतदान शुरु होने के बाद पहले दो घंटों में 9़ 77 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें धौलपुर जिले में 12़ 66 प्रतिशत, श्रीगंगानगर में 11़ 84, शाहपुरा में 11़78, कोटपुतली एवं हनुमानगढ़ में 12-12, कोटा में 12 प्रतिशत से अधिक, करौली में 10़ 49, भरतपुर में 10़ 80, बूंदी में 10़ 38़, झुंझुनूं में 10़ 22, अलवर में 9़ 97 , जयपुर में 9़ 90 , चित्तौड़गढ में 9़ 27, दौसा में 8़ 9 जैसलमेर में 6़ 60 एवं डूंगरपुर जिले में 5़ 77 सहित अन्य जिलों में भी अलग अलग प्रतिशत में मतदान हुआ है।

हल्की सर्दी के बीच मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी रही और मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाई। मतदान केंद्रों पर पहुंचे युवाओं से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया।

राजस्थान मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने जयपुर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। खाचरियावास ने कहा, “सभी लोग काम को देखें और वोट करें।….विकास के नाम पर वोट जा रहा है और सभी विकास के नाम पर पंजे का बटन दबाएंगे। लोगों को पता चले कि कांग्रेस की सरकार दोबारा आ रही है पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कांग्रेसी नेता सचिन पायलट, तिजारा से भाजपा प्रत्‍याशी बाबा बालक नाथ, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, राजस्‍थान के मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, भाजपा नेता सतीश पूनिया, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता अर्जुन राम मेघवाल और दीया कुमारी ने मतदान किया।

निर्वाचन विभाग के अनुसार मतदाता मतदान शाम छह बजे तक हो सकेंगा। इस दौरान पांच करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, “मैं उम्मीद कर रहा हूं कि जनता अच्छा निर्णय लेगी।..मुझे लगता है कि जनता चाहती है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार दोबारा बने और बीजेपी का जो पिछले 5 सालों में प्रदर्शन रहा है जनता ने ये देखा है।.. हमारी पार्टी का विजन वो लोग देख रहे हैं। बीजेपी यहां विपक्ष पार्टी की भूमिका निभाने में नाकायम रही है। मझे पूरा विश्वास है कि हम भारी बहुमत के साथ यहां सरकार बना पाएंगे।”

Leave a Reply