इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच टकराव में चार लेबनानी मारे गए

बेरूत। इजरायल सेना ( Israeli Army)और हिजबुल्लाह लड़ाकों (Hezbollah fighters) बीच टकराव में  चार लेबनानी मारे गए। लेबनानी सैन्य सूत्रों ने  बताया कि  इजरायल भारी तोपखाने ने देश के दक्षिण -पश्चिम के 18 और दक्षिण पूर्व के 10 शहरों समेत कुल 28 शहरों में बमबारी जिसमे 450 से अधिक विस्फोटकों और आग लगाने वाले गोले का इस्तेमाल किया गया।

उन्हीं सूत्रों ने बताया कि इजरायली ड्रोन( Israeli drones) और युद्धक विमानों ने सिलसिलेवार छापे मारे, जिनमें 15 शहरों के बाहरी इलाकों को निशाना बनाकर किए गए 18 हमले शामिल है।

इस बीच हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने प्रणित बैरक के पास एक इजरायली पैदल सेना पर मिसाइलों से हमला किया और एक अन्य पर सीमा के पास अल-धाहिरा साइट पर हमला किया। हिजबुल्लाह ने रुवैसत अल-आलम और अल-मर्ज में इजरायली ठिकानों को भी निशाना बनाया, जिससे इजरायली सेना के हताहत होने की पुष्टि हुई।

सुरक्षा रिपोर्टों के अनुसार, 8 अक्टूबर से अब तक हताहतों की कुल संख्या 101 लोगों तक पहुंच गई है, जिनमें हिज़्बुल्लाह के 78 सदस्य भी शामिल हैं। पिछले दिन इज़रायल पर हमास के हमलों के समर्थन में 8 अक्टूबर को लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा इज़रायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे जाने के बाद लेबनान-इज़रायल सीमा (Lebanon-Israel border) पर चार सप्ताह से अधिक समय तक तनाव बढ़ गया था, जिसके जवाब में इज़रायली सेना ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के कई क्षेत्र में भारी तो

Leave a Reply