नशे के खिलाफ अब बच्चे ही करेंगे चोट

नशा एक अभिशापः समाधान की संभावनायें विषय पर बच्चे रखेंगे अपनी बात।
 प्रतियोगिता में 11 इंटरमीडिएट विद्यालयों के 25 बच्चे होंगे शामिल

संवाददाता

बागेश्वर। नशे (Drugs)के खिलाफ बागेश्वर जिले में नई मुहिम शुरू होने जा रही है। पहले चरण में स्कूली बच्चे बतायेंगे कि समाज में नशा क्यों फैल रहा है और उसे कैसे जड़ से उखाड़ा जा सकता है। नशे के खिलाफ मुहिम की नई शुरूआत संवाद वैलफेयर सोसायटी (Welfare Society) की ओर से की गयी है। इसके लिये जिले के 11 इंटरमीडिएट स्तर तक के विद्यालयों से करीब 25 बच्चों का चयन किया गया है। 29 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण की भाषण प्रतियोगिता में स्कूली बच्चे ही बतायेंगे कि समाज में नशे की प्रवृत्ति क्यों बढ़ रही है। वो कौन कौन से कारण है जिससे बच्चे नशे के आदी हो जाते हैं। भाषण प्रतियोगिता में बच्चे ये भी बतायेंगे कि स्कूली बच्चों को नशे से कैसे दूर रखा जा सकता है। संवाद वैलफेयर सोसायटी की ओर नशा एक अभिशापः समाधान की संभावनायें विषय पर प्रतियोगिता आयोजित ( Competition held) की जा रही है। प्रतियोगिता में विवेकानंद विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मंडलसेरा, महर्षि विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बिलौना, कंटीवाइडट पब्लिक स्कूल कठायतबाड़ा, मिशन स्कूल इंटरमीडिएट स्कूल नुमाइसखेत, सरस्वती शिशुमंदिर इंटरकॉलेज नुमाइसखेत, आनंदी एकेडमी घिरौली, राजकीय इंटर कॉलेज मंडलसेरा, पं. बदरीदत्त राजकीय इंटरकॉलेज, केन्द्रीय विद्यालय बागेश्वर, जिम कार्बेट इंटरमीडिएट और राजकीय कन्या इंटरकॉलेज के छात्र छात्रायें प्रतिभाग कर रहीं हैं। प्रतियोगिता का पहला चरण 29 अक्टूबर को नगर पालिका सभागार में आयोजित होगा। पहले चरण में सफल प्रतियोगियों को 5 नवंबर को आयोजित होने वाली दूसरे चरण की प्रतियोगिता में शामिल किया जायेगा। प्रतियोगिता में सफल पांच छात्र-छात्राओं को राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जायेगा।
संवाद वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष के अनुसार प्रतियोगिता के दोनों चरणों के लिये विषय विशेषज्ञों ( Experts) को निर्णायक नियुक्त किया गया है। भाषण प्रतियोगिता में शामिल प्रतियोगियों का अंतिम चयन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव जयेन्द्र सिंह की देखरेख में 5 नवंबर को आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नशे के खिलाफ एक बड़े अभियान की आवश्यकता है। इस अभियान से बच्चों को सीधे तौर पर जोड़ा जाना बेहद आवश्यक है।

नवंबर को नशे के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

राज्य स्थापना दिवस पर ऐतिहासिक नुमाइसखेत मैदान में नशे के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत लोगों को स्वच्छ भारत, स्वच्छ बागेश्वर और नशे के खिलाफ खुलकर खड़े होने की शपथ भी दिलायी जायेगी। संवाद वैलफेयर सोसायटी द्वारा अभियान के लिये प्रचार प्रसार शुरू कर दिया गया है। संवाद वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से चलाये जा रहे इस अभियान पर जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने भी सहमति दी है।

Leave a Reply