प्रशांत दामले को मिलेगा ‘विष्णुदास भावे पुरस्कार’

मुंबई। मराठी फिल्मों, नाटकों तथा टीवी धारावाहिकों के वरिष्ठ अभिनेता एवं निर्माता प्रशांत दामले (Prashant Damle) को मंगलवार को महाराष्ट्र के सांगली में अखिल भारतीय नाट्य विद्यामंदिर समिति (ABNVC) की ओर से इस साल के प्रतिष्ठित ‘विष्णुदास भावे पुरस्कार’ के लिए चुना गया। भावे नाट्यमंदिर में अन्नासाहेब कराले स्मृति भवन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एबीएनवीसी के अध्यक्ष शरद कराले (Chairman Sharad Karale) ने आज कहा कि दामले को एक अभिनेता, गायक और नाटक निर्माता के रूप में नाटक, मराठी फिल्मों तथा टीवी धारावाहिकों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए चुना गया है।

कराले ने कहा कि दामले को पुरस्कार की राशि 25,000 रुपये नकद, शॉल, श्रीफल और स्वर्ण-जड़ित ‘मनचिह्न’ प्रदान किया जयोगा। उन्होंने कहा कि पुरस्कार वितरण समारोह 5 नवंबर को रंगभूमि दिवस पर आयोजित किया जाएगा। 4 दशकों तक योगदान देने वाले दामले ने 31 मराठी फिल्मों, 24 टीवी मराठी धारावाहिकों और लगभग 12,500 नाटकों में अभिनय किया।

यह प्रतिष्ठित और राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण पुरस्कार पहले बालगंधर्व, आचार्य अत्रे, मामा पेंडसे, दुर्गा खिते, पी एल देशपांडे, जी डी मधुकर, प्रभाकर पणशीकर, वसंत कानिटकर, नीलू फुले, दिलीप प्रभाववकर, अमोल पालेकर, विक्रम गोखले, मोहन जोशी, मोहन अगाशे, रोहिणी हटगंडी और अन्य कलाकारों को दिया जा चुका है।

Leave a Reply