जनता को भ्रमित कर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी :माहरा

देहरादून । कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Mod) के उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ दौरे को फिर एक बार घोर निराशाजनक, राजनैतिक एवं धार्मिक सैरसपाटा एवं जनता को गुमराह करने वाले जुमलों की बरसात वाला दौरा बताया है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ( Karan Mahra) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दौरे में राज्य की जनता को निराश करने तथा झूठी घोषणाओं की बरसात कर जनता को भ्रमित कर गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पिथौरागढ़ जनपद का दौरा मात्र धार्मिक तीर्थाटन (Pilgrimage)और सैरसपाटे वाला दौरा सबित हुआ है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बार उत्तराखण्ड का दौरा कर चुके हैं परन्तु हर बार राज्य की जनता के हाथ खाली रह जाते हैं। उत्तराखंड दौरे के दौरान न तो प्रधानमंत्री को राज्य के आपदा पीडित क्षेत्रों का खयाल आता है, न यहां के पलायन का और न ही बढती बेरोजगारों की फौज का।

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने हर बार झूठी व कोरी घोषणायें की परन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूरे 10 वर्ष के कार्यकाल में उत्तराखण्ड राज्य में एक भी बडी योजना नहीं बन पाई है। चाहे वह टनकपुर-बागेश्वर रेल लाईन का कामला हो, चाहे रामनगर-चैखुटिया रेला लाईना का, चाहे डोईवाला-गंगोत्री रेल लाईन का या देहरादून-कालसी रेल लाईन का इस पर मोदी सरकार एक भी इंच नहीं बढ़ पाई है। और तो और रूड़की को मुज्जफर नगर से नहीं जोड़ पाई है।

गढ़वाल से कुमाऊं क्षेत्र में जाने वाले लोगों के लिए धामपुर से काशीपुर तथा किच्छा से खटीमा को नही जोड़ पाई है उन्हें आज भी मुरादाबाद-रामपुर-बरेली होते हुए सफर करना पड़ता है। मोदी सरकार ने केवल कांग्रेस शासन में स्वीकृत ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन जिस पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने शिलान्यास भी कर दिया था को अपनी उपलब्धि बताती रही है।
करन माहरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दौरे के दौरान प्रदेश की बेटी अंकिता भण्डारी जघन्य हत्याकाण्ड पर मौन धारण किये रखा। अंकिता भण्डारी जघन्य हत्याकांड में शामिल वीआईपी की जांच सीबीआई को सौंपे जाने की मांग कांग्रेस सहित पूरे प्रदेश की जनता कर रही है परन्तु मोदी जी प्रदेश की बेटी को न्याय दिलाने का भी जनता को आश्वासन नहीं दे पाये। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में प्रधानमंत्री गये उसी क्षेत्र की धारचूला गुंजी रोड़ पर भीषण हादसे में 7 लोगों की जान जाने पर प्रधानमंत्री के श्रीमुख से संवेदना का एक शब्द नहीं निकल पाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केवल अपने मन की बात करते आये हैं कभी भी उन्होंने जनता के मन की बात न तो समझने की कोशिश की और न ही करने की।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बार श्रीकेदारनाथ-बद्रीनाथ की यात्रा कर चुके हैं तथा अपने आप को बाबा केदारनाथ का भक्त साबित करने की कोशिश करते हैं परन्तु श्री केदारनाथ मन्दिर में हुई करोड़ों रूपये सोने की चोरी पर अपनी ही पार्टी के नेताओं की कारगुजारी पर मुंह बंद किये हुए हैं।

करन माहरा ने कहा कि भाजपा सरकार उत्तराखंड राज्य को 4200 करोड़ रूपये की सौगात की बात करती है परन्तु राज्य में 42 रूपये की भी कोई योजना स्वीकृत नहीं की है जिन योजनाओं पर काम चल रहा है तथा भाजपा उन्हें अपनी उपलब्धि बता रही है वे पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में स्वीकृत हुए हैं जिनके शिलान्यास और और उद्घाटन भी हो चुके हैं। सरकार द्वारा 32 पुलों के निर्माण का शिलान्यास किया गया है परन्तु विगत आपदा में ध्वस्त हो चुके पुलों पर चुप बैठी है। 20 माॅडल डिग्री काॅलेजों की बात की जा रही है परन्तु पहले से स्थापित अटल आदर्श विद्यालय बुनियादी सुविधाओं और शिक्षकों की कमी के कारण बंद होने की कगार पर हैं। किसानों की आय दोगुनी करने की बात पिछले 10 साल से की जा रही है परन्तु भाजपा शासन में सबसे अधिक निराश गरीब और किसान ही है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र व राज्य सरकारें केवल जनता की आंख में धूल झोंकने का काम कर रही हैं।
करन माहरा ने कहा कि जोशीमठ ( Joshimath) पिछले एक वर्ष से आपदा का दंश झेल रहा है तथा राज्य के आपदा पीड़ित और प्रभावित लगभग 400 से अधिक गांव विस्थापन की बाट जोह रहे हैं परन्तु प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के दौरान एक भी बार इन गांवों की पीड़ा को समझने का प्रयास नहीं किया है। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने राज्य के लिए ग्रीन बोनस का प्रस्ताव विधानसभा के माध्यम से केन्द्र की मोदी सरकार को दिया परन्तु उस पर भी कोई विचार नहीं हुआ है। राज्य की चैपट होती अर्थव्यवस्था को सुधारने की घोषणा तथा प्रधानमंत्री की डबल इंजन का वादा भी खोखला साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केवल तीर्थाटन एवं सैर सपाटे के लिए उत्तराखण्ड आते हैं न कि देश के मुखिया के रूप में जनता का दुःख-दर्द जानने।

Leave a Reply