Asian Games 2023 : पुरुष कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड

हांगझोऊ। भारत(India) ने 21वां गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीत ल‍िया है। तीरंदाजी में अभिषेक वर्मा, ओजस देवताले और प्रथमेश जावकर की तिकड़ी ने पुरुष कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में दक्षिण कोरियाई टीम को 235-230 के अंतर से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे भारत की महिला टीम (India women’s team) ने चीनी ताइपे (Chinese Taipei) को 230-229 से हराकर स्वर्ण पदक जीता था। अब भारत के कुल मेडल्स 84 हो गए हैं।

आज यहां खेले गये मुकाबले में दक्षिण कोरिया के पांच नौ-पॉइंटर्स की मदद से 58-55 की बढ़त के साथ भारत आगे बढ़ने वाला पहला खिलाड़ी था। कोरियाई लोग फिर से एंड 2 के शुरुआती शॉट्स में 10 से चूक गए और एक और अंक पीछे रह गए। दूसरे छोर से भारतीय टीम ने अंदरूनी घेरे पर प्रहार करना जारी रखा। इससे पहले दिन में भारतीय तीरंदाजी महिला कंपाउंड टीम ने फाइनल में मुकाबले में चीनी ताइपे को 230-229 से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया था।

अदिति, ज्योति और परनीत की भारतीय जोड़ी शुरुआत में दो अंकों से पीछे चल रही थी, लेकिन दूसरे छोर के छठे तीर में चीनी ताइपे के 7-प्वाइंटर ने भारत को बढ़त दिला दी। फिर, अंतिम छोर तक स्कोर 171-171 रहा और भारत ने अंत मे चीनी ताइपे को एक अंक से हराकर स्वर्ण पदक मैच जीत लिया। ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति गोपीचंद स्वामी और परनीत कौर की महिला टीम ने यी सुआन चेन, आई जु हुआंग और लु यून वांड की चीनी ताइपे टीम को कड़े मुक़ाबले में 230-229 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। 

 

Leave a Reply