पाकिस्तान से छिन गई हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी

लुसाने। पाकिस्तान हॉकी महासंघ (Pakistan Hockey Federation) और देश के खेल बोर्ड के बीच अंदरूनी के कारण अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation) ने पुरुष हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी पाकिस्तान से छीनकर ओमान को दे दी। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने घोषणा की कि टूर्नामेंट अगले साल 15 से 21 जनवरी के बीच मस्कट में होगा। तीन अन्य एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर चीन (महिला क्वालीफायर 15 से 24 जनवरी 2024) और स्पेन (महिला और पुरूष 13 से 21 जनवरी) में होंगे।

एफआईएच ने एक बयान में कहा, पाकिस्तान हॉकी महासंघ प्रशासन के ताजा हालात को देखते हुए एफआईएच ने पुरू ओलंपिक हॉकी क्वालीफायर की मेजबानी पाकिस्तान से वापिस लेने का फैसला किया था। अब यह टूर्नामेंट ओमान में खेला जायेगा। ओलंपिक क्वालीफायर से छह महिला और छह पुरुष टीमें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऑस्ट्रेलिया (Australia) और नीदरलेंड की टीमें ओशियाना कप और यूरो हॉकी चैम्पियनशिप जीतकर पहले ही पेरिस ओलंपिक में जगह बना चुकी हैं।

चीन में खेले जा रहे एशियाई खेलों , पैन अमेरिकी खेलों और अफ्रीकी हॉकी रोड टू पेरिस टूर्नामेंट से स्वत: क्वालीफाई करने वाली बाकी टीमों का निर्धारण होगा । पेरिस ओलंपिक में हॉकी स्पर्धा 27 जुलाई से नौ अगस्त तक चलेगी। 

Leave a Reply