वह दिन दूर नहीं जब देश के हर हिस्से को जोड़ेंगी वंदे भारत: पीएम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी( Prime Minister Narendra Modi) ने 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली नौ ‘वंदे भारत’  (Vande Bharat) रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि वह दिन दूर जब ये रेलगाड़ियां देश के हर हिस्से को जोड़ेंगी।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है और देश के हर हिस्से में इसकी मांग हो रही है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नौ वंदे भारत रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर कहा कि जिन स्टेशनों तक वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा पहुंच रही है वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है और साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वंदे भारत रेलगाड़ियों ने पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी है।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में आज आत्मविश्वास का जो वातावरण बना है वैसा पिछले कई दशकों में नहीं हुआ है। उन्होंने चंद्रयान-3, जी20 के सफल आयोजन और भारत के पहले सूर्य मिशन ‘आदित्य एल-1’ के प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए कहा कि आज हर भारतवासी अपने नए भारत की उपलब्धियों से गौरवान्वित है।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर इरादे मजबूत हों तो कठिन से कठिन लक्ष्यों को भी हासिल किया जा सकता है।’’ विशेष तौर पर जी20 के ‘सफल’ आयोजन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी कामयाबी ने यह विश्वास दिलाया है कि भारत के पास लोकतंत्र और भौगोलिक परिस्थिति के साथ ही अपनी विविधता की अमूल्य ताकत है और इसके कौशल की दुनिया भर में चर्चा हो रही है।

महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले 128वें संविधान संशोधन का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लागू होने के बाद हर क्षेत्र में महिलाओं के योगदान और उनकी भमिका में वृद्धि होगी। देश के कई रेलवे स्टेशनों का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किए जाने के लिए उन्होंने भारतीय रेलवे को बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार रेलवे में यात्रा की सुगमता पर लगातार जोर दे रही है।

Leave a Reply