अनिश्चितकाल के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

नयी दिल्ली  लोकसभा (Lok Sabha ) और विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को पारित करने के बाद राज्यसभा (senate) की कार्यवाही गुरुवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।इसके साथ ही संसद का विशेष सत्र एक दिन पहले ही संपन्न हो गया। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह सत्र 22 सितंबर को समाप्त होना था।

सभापति जगदीप धनखड़ ने संविधान संशोधन विधेयक पर देर रात तक चली चर्चा और विधेयक पारित किए जाने के बाद रात करीब साढ़े 11 बजे सदन की कार्यवाही (action) अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र (Special Session ) बुलाया था। विशेष सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही पहले दिन पुराने संसद भवन में हुई और उसके अगले दिन से नई संसद भवन में कार्यवाही का शुभारंभ हुआ। पुराने संसद भवन का नाम संविधान सदन रखा गया है।

इस सत्र में महिला आरक्षण विधेयक (Women’s Reservation Bill ) के साथ-साथ दोनों सदनों में देश के चंद्रयान तीन अभियान पर विस्तार से चर्चा की गई और वैज्ञानिकों का अभिनंदन करते हुए दोनों सदनों में प्रस्ताव पारित किए गए। इस सत्र के दौरान प्रश्न काल और शून्य काल की कार्यवाही पहले ही कार्य सूची से बाहर रखी गई थी।

Leave a Reply