राजस्थान विधानसभा चुनाव : चुनावी सरगर्मियां तेज

जयपुर। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक (Political) दलों के सक्रिय होने से चुनावी सरगर्मियां तेज होने लगी है और अगले चार-पांच दिन में राजधानी जयपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (  Mallikarjun Kharge) एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभाएं होने वाली हैं वहीं जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की सीकर में बड़ी रैली होगी जबकि आम आदमी पार्टी एवं अन्य दल भी अभियान एवं यात्रा के माध्यम से जनता का ध्यान अपनी ओर खींचने का प्रयास करेंगे।
डोटासरा के अनुसार कांग्रेस ( Congress)  25 से 29 सितंबर तक यह यात्रा निकालकर इस मुद्दे को जनता के बीच ले जायेगी। यह यात्रा पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की 86 विधानसभा में होकर गुजरेगी।

जिसकी तैयारियां की जा रही है। राजस्थान में प्रमुख राजनीतक दल कांग्रेस और भाजपा के अलावा अन्य कई दल भी सक्रिय है जिनमें राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) , जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) आम आदमी पार्टी (आप) आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) , बहुजन समाज पार्टी, शिव सेना आदि शामिल हैं। इनमें जेजेपी भी इस बार चुनाव को लेकर प्रदेश में काफी सक्रिय हो रही है और वह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की 110वीं जयंती पर सीकर में 25 सितंबर को एक बड़ी रैली का आयोजन करेगी।

जेजेपी के नेता एवं हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दावा किया है कि उनकी पार्टी की किसान विजय सम्मान दिवस रैली होगी जो राजस्थान के बदलाव के लिए इतिहास रचेगी। उन्होंने बताया कि रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए पार्टी कार्यकर्ता निरंतर क्षेत्र में भाग दौड़ कर रहे है और घर घर जाकर लोगों को इसके लिए निमंत्रण दे रहे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें भागीदार बन सके।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राजस्थान में 25-30 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसी तरह आप पार्टी भी इस बार राजस्थान चुनाव को लेकर काफी जोर लगा रही है और उसके संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान जयपुर के दौरे कर चुके हैं और इस दौरान केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर प्रदेश में सात गारंटियां भी जारी की हैं।

इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री, शहीद सममन में एक करोड़ रुपए की राशि, भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थार, कर्मचारी गारंटी एवं महिला सशक्तिकरण की गारंटी शामिल है। आप के प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा के अनुसार इन गारंटियों को प्रदेश की जनता के बीच पहुंचाने के लिए गत 18 सितंबर से डोर-टू-डोर कैंपेन शुरु किया गया है और इसके बाद रास्थान में जनसंवाद अभियान भी शुरु किया जायेगा।

Leave a Reply