लखनऊ में किसान का महापंचायत, हजारों किसान हुए शामिल

लखनऊ। राजधानी लखनऊ ( Lucknow) के ईको गार्डन में किसान महापंचायत हो रही है। इस महापंचायत (Mahapanchayat) में शामिल होने के लिए सोमवार को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के हजारों किसान लखनऊ पहुंचे इसके अलावा किसान महापंचायत में हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत दक्षिण के कई राज्यों से भी हजारों की संख्या में किसान उपस्थित हुए। वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी इस महापंचायत में शामिल हुए।

बता दें कि भाकियू नेता राकेश टिकैत ( Rakesh Tikait) ने किसानों की मांगों को लेकर राजधानी लखनऊ में एक बड़ी किसान महापंचायत करने का एलान किया था जिसको लेकर आज कई हज़ारों की संख्या में किसान ईको गार्डेन में हो रही किसान महापंचायत में शामिल हुए। किसानों की मांग है कि सरकार ने उनसे जो वादे किए थे, उन्हें पूरा करे नहीं तो पूरे प्रदेश में किसान बड़े स्तर परआंदोलन करेंगे।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि बीजेपी सरकार ने किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया था लेकिन, मुफ्त बिजली नहीं मिली। गन्ना किसानों का पूरा भुगतान नहीं हुआ और वहीं महंगी बिजली बिल के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने फसलों के दाम एमएसपी देने की बात कही लेकिन किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम नहीं मिल रहा है। ऐसे में अगर किसानों की मांगे पूरी नहीं हुई तो पूरे प्रदेश में बड़ा आंदोलन किया जायेगा। क्योंकी अब किसानों ने सरकार के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है और भीड़तंत्र से ही लोकतंत्र में जिन्दा रहा जा सकता है।

Leave a Reply