राज्य में डेंगू ने लिया महामारी का रूप, शासन-प्रशासन एवं सरकार बनी पंगु : डॉ. प्रतिमा सिंह

देहरादूनप्रदेश कांग्रेस (Congress) कमेटी की पूर्व प्रदेश प्रवक्ता डॉ. प्रतिमा सिंह (Dr. Pratima Singh) ने राज्य की लचर स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि प्रदेश की जनता कोरोना महामारी (Corona epidemic) की विभीषिका और उसके बाद भारी बरसात के चलते आई दैवीय आपदाओं से उबर भी नहीं पाई थी कि डेंगू महामारी ने पूरे प्रदेश में अपने पैर पसार दिये हैं जिससे आम गरीब आदमी पूरी तरह टूट चुका है।

 सरकारी अस्पतालों ( Government Hospitals) की लचर स्वास्थ्य सेवाओं के चलते गरीब आदमी (Poor man)  को अपनी पहुंच से दूर हो चुके महंगे निजी चिकित्सालयों में उपचार को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी चिकित्सालयों में न तो मरीजों को दवाई उपलब्ध हो पा रही हैं न गम्भीर पीडितों को ब्लड और प्लाज्मा मिल पा रहा है।

डॉ. प्रतिमा सिंह ने कहा कि राज्य की राजधानी देहरादून में जिस प्रकार रोज मौतों का आंकडा बढता जा रहा है तथा लोगों को उपचार के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि आम जनता का कोई खैरम ख्वाह नहीं है। सरकार द्वारा अभी तक डेंगू बीमारी से लड़ने के लिए कोई भी रणनीति नहीं बनाई है तथा बीमारी की रोकथाम के लिए कोई भी सक्षम उपाय नहीं किये जा रहे हैं।

देहरादून नगर निगम प्रशासन खाना पूर्ति के लिए फॉगिंग कर रहा है। निजी चिकित्सालयों द्वारा मनमाने दामों पर टैस्टिंग कर जनता को लूटा जा रहा है परन्तु राज्य की धामी सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय देख रहे बडबोले मंत्री कानों में तेल डाल कर सो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी देहरादून में स्मार्ट सिटी के नाम पर चल रहे आधे-अधूरे निर्माण कार्यों के कारण सड़कें गढडों में तब्दील हो चुकी हैं तथा सड़कों के गढडों और बंद नालियों में बरसाती पानी जमा होने के कारण बीमारी के और बढ़ने का खतरा बना हुआ है।

पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रतिमा सिंह ने राज्य सरकार से डेंगू बीमारी को महामारी घोषित करने की मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार सभी निजी चिकित्सालयों को गाईड लाईन जारी कर ब्लड टेस्टिंग तथा दवाईयों की कीमतों में कटौती करे ताकि आम गरीब आदमी को समय पर सस्ता उपचार मिल सके।

Leave a Reply