रूसी हवाई अड्डे पर लगी भीषण आग, ड्रोन हमले में विमान क्षतिग्रस्त

रूस। अधिकारियों ने यूक्रेन पर बुधवार तड़के 6 रूसी क्षेत्रों को ड्रोन से निशाना बनाने का आरोप लगाया। 18 महीने पहले मास्को (Moscow) द्वारा यूक्रेन में सेना भेजने के बाद से रूसी धरती पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला (Drone attack) प्रतीत होता है। गवर्नर और स्थानीय मीडिया ने बताया कि ड्रोन ने पश्चिमी प्सकोव क्षेत्र में एक हवाई अड्डे पर हमला किया और वहां भीषण आग लग गई। रक्षा मंत्रालय (Ministry of defence) के अनुसार, ओर्योल, ब्रांस्क, रियाज़ान, कलुगा और रूसी राजधानी के आसपास के मॉस्को क्षेत्र में अधिक ड्रोन मार गिराए गए।

रूस की राज्य समाचार एजेंसी TASS ने आपातकालीन अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि प्सकोव (Pskov) में हमले ने क्षेत्र की राजधानी में एक हवाई अड्डे को निशाना बनाया और 4 आईएल-76 परिवहन विमान क्षतिग्रस्त हो गए। प्सकोव के क्षेत्रीय गवर्नर मिखाइल वेडेर्निकोव ने बुधवार को हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानें रद्द करने का आदेश दिया ताकि दिन के उजाले के दौरान नुकसान का आकलन किया जा सके। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई फ़ुटेज और छवियों में प्सकोव शहर के ऊपर धुआं उठता और बड़ी आग दिखाई दे रही है। वेडेर्निकोव (Vedernikov) ने कहा कि कोई हताहत नहीं हुआ और आग पर काबू पा लिया गया है। अपुष्ट मीडिया रिपोर्टों (Unconfirmed media reports) में कहा गया है कि 10 से 20 ड्रोन हवाईअड्डे पर हमला कर सकते थे।

पस्कोव एकमात्र क्षेत्र था जहां अधिकारियों ने क्षति की सूचना दी थी। रूसी सेना के अनुसार, ब्रांस्क क्षेत्र में तीन ड्रोन मार गिराए गए, और ओर्योल क्षेत्र में दो ड्रोन मार गिराए गए, इसके गवर्नर आंद्रेई क्लिचकोव (Governor Andrei Klichckov) ने कहा। अधिकारियों ने कहा कि दो को रियाज़ान क्षेत्र में, एक को कलुगा में और एक को मॉस्को क्षेत्र में मार गिराया गया।

Leave a Reply