जिनपिंग ने कहा, चीन और बंगलादेश के बीच पारंपरिक मित्रता

ढाका। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping ) ने कहा कि चीन बंगलादेश में बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करता है और उसकी राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा का समर्थन करता है, जिससे बंगलादेश (Bangladesh) में एकता एवं अखंडता लगातार बनी रहे और उसका विकास एवं पुनरोद्धार हो सके। ढाका में चीनी दूतावास ने एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी।

दूतावास ने बयान में कहा गया कि श्री जिनपिंग ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक की, जिसमें दोनों पक्षों ने आधारभूत संरचना, सूचना प्रौद्योगिकी, नई ऊर्जा और कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया। दोनों देशों के नेताओं के बीच यह बैठक 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर  होटल हिल्टन सैंडटन में हुई। चीनी राष्ट्रपति (Chinese President )ने चीन और बंगलादेश की उच्च गुणवत्ता वाली बेल्ट एंड रोड सहयोग पर जोर देने और अपनी आर्थिक पूरकता को समुचित अवसर प्रदान करने पर वार्ता हुई।

श्री जिनपिंग ने कहा कि चीन और बंगलादेश के बीच पारंपरिक मित्रता है और दोनों पक्षों ने 2016 में द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक सहकारी साझेदारी को आगे बढाया है। मौजूदा समय में चीन और बंगलादेश दोनों अपने देश के विकास और पुनरुद्धार के एक महत्वपूर्ण चरण में हैं और चीनी पक्ष बंगलादेश के साथ विकास रणनीतियों के तालमेल को और मजबूत करने, विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने, द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को एक नए स्तर पर लेकर जाने और दोनों देशों के नागरिकों को बेहतर लाभ पहुंचाने के लिए इच्छुक है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी पक्ष अपने-अपने मूल हितों से जुड़े मुद्दों पर एक-दूसरे का मजबूती से समर्थन करने और बंगलादेश के साथ काम करना जारी रखने को इच्छुक है। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों पक्षों को विभिन्न विभागों के बीच और विभिन्न स्तरों पर रणनीतिक संचार और आदान-प्रदान को मजबूत करना चाहिए।

श्री जिनपिंग ने मजबूत कार्मिक आदान-प्रदान के साथ-साथ सांस्कृतिक और व्यक्तिगत संबंधों को और भी मजबूत बनाने का आह्वान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री हसीना को न्यू डेवलपमेंट बैंक के बंगलादेश के शामिल होने पर बधाई देते हुए कहा कि चीन बहुपक्षीय मामलों में बांगलादेश के साथ समन्वय और सहयोग को मजबूत करने और अंतरराष्ट्रीय समानता एवं न्याय के साथ-साथ विकासशील देशों के साझा हितों की रक्षा करने का इच्छुक है।

प्रधानमंत्री हसीना (Prime Minister Hasina) ने कहा कि 2016 में श्री जिनपिंग की बंगलादेश की राजकीय यात्रा द्विपक्षीय संबंधों के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी। उन्होंने चीन की सराहना करते हुए कहा कि बीजिंग ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ बंगलादेश की लड़ाई एवं आर्थिक विकास में बहुमूल्य समर्थन प्रदान किया है, जिसने देश के विकास को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने में मदद मिली है।

Leave a Reply