माउई के जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 115 हुई

हवाई। अमेरिका ( America) के हवाई प्रांत में माउई के जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 115 हो गई है। माउई काउंटी के ताजा आकड़ों में यह जानकारी दी गयी।
काउंटी के अनुसार आपदा क्षेत्र में अब तक सभी एक मंजिला आवासीय संपत्तियों ( Residential Properties) की तलाश की जा चुकी है। खोज दल अब बहुमंजिला आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की तलाश शुरू करेंगे।
काउंटी ने लाहिना और ऊपरी कुला में असुरक्षित जल अलर्ट जारी किया है, जिसमें निवासियों से पीने, दांत साफ करने, बर्फ बनाने, भोजन तैयार करने आदि के लिए केवल बोतलबंद पानी या टैंकरों द्वारा प्रदान किए गए पीने योग्य पानी का उपयोग करने की सलाह दी गयी है।
माउई के मेयर रिचर्ड बिसेन (Richard Bissen) ने सोमवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में द्वीप में लगी विनाशकारी जंगल की आग के बाद 850 लोग अभी भी लापता हैं और खोज एवं बचाव प्रयास जारी हैं। शुरुआत में दो हजार से अधिक लोगों के लापता होने की सूचना मिली थी।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) और प्रथम महिला जिल बिडेन ने लाहिना में जंगल की आग आपदा क्षेत्र के नुकसान का आकलन करने और आग से प्रभावित बचे लोगों और पहले उत्तरदाताओं से मिलने के लिए सोमवार को माउ का दौरा किया।
श्री बिडेन ने कहा, हम इन पवित्र आधारों और परंपराओं का सम्मान करेंगे और जिस तरह से माउई के लोग निर्माण करना चाहते हैं, उस तरह से पुनर्निर्माण करेंगे, न कि जिस तरह से अन्य लोग निर्माण करना चाहते हैं।
माउई में जंगल की आग एक सदी से भी अधिक समय में अमेरिका में सबसे घातक जंगल की आग है और हवाई के इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदा है।

Leave a Reply