तोमर ने की हरियाणा सरकार के डिजिटलाइजेशन सिस्टम की सराहना

चंडीगढ़ । केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों की सुविधा पहुंचाने के तहत विभिन्न योजनाओं के लिए अपनाए जा रहे हरियाणा सरकार के डिजिटलाइजेशन सिस्टम की सराहना की है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के किसान हित में उठाए जा रहे कल्याणकारी कदमों को देश के अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय बताया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को केंद्रीय कृषि मंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की और हरियाणा सरकार की ओर से किसान हित में लिए जा रहे निर्णयों से अवगत कराया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तोमर से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि केंद्र सरकार की कृषि एवं किसान कल्याण की दिशा में लागू की गई योजनाओं का लाभ हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को प्रभावी ढंग से पहुंचा रही है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान हित में हरियाणा सरकार की नीतियों को पूरे देश के लिए आदर्श बताते हुए उन्हें हरसंभव सहयोग दिए जाने का विश्वास दिलाया। तोमर ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के हितों व उनके लाभ के लिए सजग एवं सतर्क है, ऐसे में केंद्रीय कृषि मंत्रालय हरियाणा सरकार के किसान हित में उठाए जा रहे निर्णय में निरंतर सहयोग करेगा।

बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा देश का ऐसा राज्य जिसमें मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों की कृषि योग्य बोई गई फसलों का संपूर्ण डाटा रिकार्ड किया गया है। साथ ही हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि किसी भी रूप से प्राकृतिक आपदा की स्थिति में खेत की बुआई करने वाले किसान को प्रभावित हुई फसल का मुआवजा समय पर दिया जाए।

बैठक में मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कृषि मंत्री के समक्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित किसानों को आ रही तकनीकी कठिनाईयों से भी अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों की संतुष्टि हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है और उसी प्राथमिकता के आधार पर केंद्रीय कृषि मंत्रालय के समक्ष वे विभिन्न सुझाव रखते हुए समाधान करने का आग्रह करते हैं।

Leave a Reply