गढ़वाल क्षेत्र में जल्द उपलब्ध होगी चारधाम रेल मार्ग की सुविधा

मुरादाबाद। केन्द्र सरकार जल्द ही उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में चारधाम रेल मार्ग की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। उत्तराखंड का कुमाऊं क्षेत्र रेल मार्ग के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है। कुमाऊं होकर मानसरोवर यात्रा, नैनीताल व अन्य पर्यटन स्थल के लिए जाते हैं। इस मार्ग पर अभी काठगोदाम रेलवे स्टेशन तक ट्रेनें चलती है।

केंद्र सरकार कुमाऊं के लोगों को तेज गति वाली ट्रेनों की सुविधा देने की योजना तैयार की है। इसके तहत दिल्ली से काठगोदाम तक ट्रेनों को 160 किमी प्रतिघंटा चलाने रामपुर-काठगोदाम रूट पर काम पूरा हो चुका रामपुर से काठगोदाम तक 90 किलोमीटर की रेल लाइन पूर्वोत्तर रेलवे के पास है।

इस मार्ग पर नई रेललाइन व आधुनिक स्लीपर डाले जा चुके हैं। इसके लिए गाजियाबाद से रामपुर तक करीब 160 किलोमीटर हिस्से का सुधार मुरादाबाद रेल मंडल को करना है। इसके अलावा मंडल रेल प्रशासन को छह बड़े पुलों से पुराने स्लीपर हटाकर टाइप स्लीपर लगवाने हैं। जिससे पुल के ऊपर भी ट्रेनों को तेज गति से चलाया जा सके।

उत्तर रेलवे मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि दिल्ली मुरादाबाद रेल मार्ग पर ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर फाइल रेलवे बोर्ड को भेजी गई है। चहारदीवारी का निर्माण भी होना है। शेष कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है। यह कार्य चालू वित्तीय वर्ष में शुरू किए जाने का लक्ष्य है। लाइन तैयार होने के बाद नई दिल्ली-काठगोदाम के बीच की स्पीड बढ़ेगी।

Leave a Reply