योग और प्राचीन चिकित्सा पद्यति से रहेंगे निरोगीः डॉ. पटेल

  • आयुर्वेद और होम्योपैथी चिकित्सापद्यति जटिल रोगों के उपचार में सफल

बागेश्वर। संवाद बहुउद्देशीय स्वायत्त सहकारिता और संवाद वैलफेयर सोसाइटी की ओर से पिंडारी रोड स्थित संवाद कार्यालय में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित हुआ।
शिविर में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ एंजल पटेल और होम्योपैथी चिकित्साधिकारी डॉ पंकज पंत ने मरीजों का प्राचीन चिकित्सा पद्यति से उपचार किया।

उन्होंने कहा कि आज के समय में अगर स्वस्थ रहना है तो अपने खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देना होगा। शिविर में अधिकांश मरीज पेट संबंधी बीमारियों और जोड़ों के दर्द से पीड़ित आये।

मरीजों के परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने उन्हें नियमित योग की सलाह दी। शिविर में पुराने मरीजों ने बताया कि योग से उनके जीवन से बदलाव आया है। चिकित्सकों ने शिविर में स्वास्थ परीक्षण के लिये आये मरीजों को बेहतर खानपान और तनाव मुक्त जीवन जीने के गुर सिखाये.
उन्होंने कहा कि अधिक तनाव से दिल की बीमारी हो सकती है इसलिए तनाव से दूर रहने के प्रयास करने चाहिए. उन्होंने कहा कि अधिक मात्रा में बिटामिन की गोलियां का सेवन हानिकारक हो सकता है इसलिये अधिक से अधिक मात्रा में ताजे फलों का सेवन करना चाहिये।
शिविर में संवाद वैलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष संतोष फुलारा ने कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराना चाहिये। इसके लिये संस्था द्वारा हर शनिवार और रविवार निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि सभी को इसका लाभ उठाना चाहिए. यह पूरी तरह निशुल्क है। शिविर में लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ सरकार की योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। शिविर का आयोजन उपाध्यक्ष मीनू तिवारी, सचिव अंजु पांडे, रमेश चंद्र कांडपाल, भूपेश पंत, भूपेश मिश्रा, दीपक खेतवाल और संरक्षक जयंत सिंह भाकुनी के सहयोग से आयोजित किया गया।

Leave a Reply