ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ किसान, 90 हजार का चपत

राजकोट। देश में ऑनलाइन पैमेंट कि वजह से साइबर अपराध के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन ठगी के लिए साइबर अपराधी नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग झांसे में आकर ठगी का शिकार भी हो रहे हैं।ड‍िज‍िटलाइजेशन से आम लोगों को ज‍ितना फायदा है, उससे उतने नुकसान भी उठाने पड़ रहे हैं।

ताजा मामला गुजरात के राजकोट के जूनागढ़ के एक किसान का सामने आया है ज‍िसको 5 रुपए की ऑनलाइन पैमेंट करने पर साइबर ठग ने 90,000 रुपए की चपत लगा दी. इस बाबत पीड़‍ित शख्‍स ने साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शि‍कायत दर्ज करवाई।

मालिया हटिना तालुका के समधियाला गिर गांव के निवासी प्रफुल्ल भरदा के साथ मार्च माह में ऑनलाइन धोखा हुआ था।इसके बाद पीड़‍ित ने अप्रैल में पुलिस से संपर्क किया था। और ऑनलाइन धोखाधड़ी की कंप्‍लेंट साइबर क्राइम पुल‍िस स्‍टेशन में दी थी।शि‍कायतकर्ता ने बताया क‍ि उसका भतीजा 27 मार्च को बीमार पड़ गया था। वह एमबीए कर रहा है।
वह चाहता था क‍ि उसका इलाज केशोद के प्राइवेट अस्‍पताल में करवाया जाए। इसके ल‍िए शख्‍स ने भरदा ने गूगल सर्च इंजन से न‍िजी नर्स‍िंग होम या अस्‍पताल को नंबर खोजने की कोश‍िश की। इस दौरान उसको एक मोबाइल नंबर म‍िला ज‍िस पर उन्‍होंने डायल कर नर्स‍िंग होम का अप्‍वाइंटमेंट लेने के ल‍िए संपर्क किया। संपर्क करने पर दूसरी तरफ से कॉल र‍िस‍ीव करने पर बताया गया क‍ि डॉक्‍टर से अप्‍वाइंटमेंट लेने के ल‍िए 5 रुपए की ऑनलाइन फीस अदा करनी होगी। लेक‍िन पीड़‍ित को नहीं पता था क‍ि वो 5 रुपए की ऑनलाइन फीस अदा करने पर 90 हजार रुपए गंवा देगा।

Leave a Reply