शास्त्री ने की धौनी की सराहना कहा- स्पिनरों का धौनी ने सही इस्तेमाल किया

मुंबई । भारत के पूर्व कोच और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने मुंबई इंडियन्स पर चेन्नई सुपर किंग्स की जीत के बाद महेंद्र सिंह धोनी की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने पिच का अच्छी तरह आकलन कर स्पिनरों का उपयुक्त प्रयोग किया। शास्त्री ने आईपीएल के आधिकारिक टीवी प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा, ”धोनी ने मुंबई इंडियन्स के बल्लेबाजों के खिलाफ (मिचेल) सैंटनर और (रवींद्र) जडेजा का बेहतरीन इस्तेमाल किया।

उन्हें पता था कि ऐसी पिचों पर ये दोनों पासा पलट सकते हैं और इसलिए उन्होंने उन पर अधिक विश्वास दिखाया। चेन्नई ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया और मेजबान टीम ने वानखेड़े स्टेडियम पर अपना पहला मैच खेलते हुए जोरदार शुरुआत की। मुंबई ने रोहित शर्मा का विकेट गंवाने के बावजूद पावरप्ले में 61 रन जोड़ लिये, जिसके बाद कप्तान धोनी ने गेंद स्पिनरों को सौंप दी।

जडेजा-सैंटनर की जोड़ी धोनी की उम्मीदों पर खरी उतरी और आठ ओवर में 48 रन देकर कुल पांच विकेट लेते हुए मुंबई को 20 ओवर में 157 रन पर रोक दिया। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा, अपने कप्तान की तरह जडेजा भी बिल्कुल निडर हैं। उन्हों ने (कैमरन) ग्रीन के कैच को असंभव से संभव बनाने जैसा था। आप इस खिलाड़ी की कितनी भी तारीफ करें वह कम है।

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये खेल चुके हरभजन सिंह ने गावस्कर की बात से सहमति जताते हुए कहा, रवींद्र जडेजा सही मायने में सुपरहीरो हैं। वह गेंद या बल्ले से कभी भी मैच को अपनी टीम के पक्ष में कर सकते हैं। चेन्नई ने लक्ष्य का पीछा करते हुए डेवन कॉनवे का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया, लेकिन मुंबई से आने वाले अजिंक्या रहाणे ने चेन्नई के लिये पदार्पण करते हुए 27 गेंद पर 61 रन की पारी खेल डाली।

रहाणे ने इस पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाये और चेन्नई को मजबूत स्कोर पर पहुंचाकर मुंबई की हार लगभग सुनिश्चित कर दी। हरभजन ने रहाणे की तारीफ करते हुए कहा, रहाणे की इस पारी की सराहना करने के लिये शब्द नहीं हैं। यह पारी सालों तक याद की जायेगी क्योंकि रहाणे ने अपनी असली क्षमता का प्रदर्शन किया है। हम सब उनके बल्लेबाजी के अंदाज को भूल गये थे, लेकिन उन्होंने हमें अपनी क्षमता याद दिला दी है।

Leave a Reply