पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रस्तावित सौंग बांध डैम क्षेत्र का अवलोकन किया

विस्थापित होने वाले गांवों की लोगों की समस्याओं को भी सुना

  • घुत्तू गंधक पानी स्थल को प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने

देहरादून। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को प्रस्तावित सौंग बांध के डैम क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित बांध के बनने से पूरे देहरादून शहर और आसपास के गांवों को ग्रेविटी से पीने का पानी मिलने के साथ ही सिंचाई के लिए भी अगले 50 साल तक पानी की आपूर्ति हो सकती है।

 

इस बांध को बनाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए लगभग सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी कर ली थी। अब इस बांध को केवल वित्तीय स्वीकृति मिलनी शेष है। इस बांध को जल्दी से जल्दी मंजूरी दिलाने के लिए वो प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्री से मिलकर अनुरोध करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस बांध के बनने से प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना हर घर में नल और नल में जल की पूर्ति भी होगी। इस बांध को बनाने के लिए वो वर्ष 1993 से प्रयास कर रहे हैं। पार्टी के संगठन मंत्री रहते हुए उन्होंने वर्ष 1993 में रायपुर क्षेत्र में इसके लिए लोगों के साथ बैठक की थी।

इसके बाद मुख्यमंत्री बनने पर इस बांध को बनाने के लिए प्राथमिकता पर कार्य किया। उन्होंने टिहरी के सकलाना पट्टी क्षेत्र में पड़ने वाले घुत्तू गंधक पानी स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यह स्थल गंधक के पानी की वजह से पर्यटकों को लिए एक बड़ा आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

वर्तमान में यहां पर गंधक के पानी का कुंड बना हुआ है। यह स्थान शहर से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। उन्होंने प्रस्तावित बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों के लोगों की समस्या को सुना और मुख्यमंत्री से मिलकर बांध बनने से पहले उपयुक्त विस्थापन नीति बनाने के लिए अनुरोध करने की बात भी कही।
डोईवाला विधायक  बृजभूषण गैरोला ने कहा कि मुख्यमंत्री रहते हुए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के लोगों की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए सौंग बांध के लिए काफी काम किया। अब इसकी कुछ औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसके बनने का रास्ता साफ हो जाएगा।

इसके बनने से देहरादून के लोगों को ग्रेविटी से पेयजल तो मिलेगा ही साथ ही बिजली और सिंचााई के लिए पानी भी मिल सकेगा। मुख्यमंत्री से मिलकर इस बांध को अंतिम चरण में मंजूरी के लिए अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे अपनी पुरखों की जमीन को न बेंचे। भविष्य में यह क्षेत्र विकास की ऊंचाईयों को छुएगा।

इस दौरे में पूर्व सीएम के साथ पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, पूर्व महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट, पूर्व राज्यमंत्री शमशेर सिंह सत्याल, कलम सिंह रावत, जिला पंचायत सदस्य वीर सिंह पंवार, पूर्व ब्लाक प्रमुख खेमपाल, अमित सिंह नेगी, इतवार सिंह रमोला, अनिल ऐरला, राजेंद्र मनवाल, भाजपा के डोईवाला मंडल के पदाधिकारी, पार्षद और अन्य नेता और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply